Superfoods For Kids: लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं ये 8 सुपरफूड, आज से ही बच्चों को खिलाना करें शुरू
Advertisement
trendingNow11917418

Superfoods For Kids: लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं ये 8 सुपरफूड, आज से ही बच्चों को खिलाना करें शुरू

Height Growing Food: अगर आपके बच्चे का कद नहीं बढ़ रहा है तो इसको लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जान लीजिए जो लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं.

Superfoods For Kids: लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं ये 8 सुपरफूड, आज से ही बच्चों को खिलाना करें शुरू

Superfoods For Height: कद-काठी ऐसी चीज है जो कम हो तो पर्सनालिटी तक पर फर्क डालती है. बहुत हद तक ये आनुवांशिकी यानी माता-पिता की लंबाई पर भी निर्भर करता है. जिन बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ती है, उनके माता-पिता उन्हें कई तरह की दवाइयां भी खिलाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे सुपरफूड (Superfood) भी हैं जिन्हें खाने से लंबाई बढ़ जाती है. ये सुपरफूड शरीर के पोषण को पूरा करने के साथ-साथ लंबाई बढ़ाने में भी मदद करते हैं. आइए लंबाई बढ़ाने में मदद करने वाले ऐसे 8 सुपरफूड के बारे में जानते हैं.

लंबाई बढ़ाने वाले 8 सुपरफूड

दूध- दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है. इसमें शरीर को मजबूत बनाने और हड्डियों को ताकतवर बनाने वाली सारी चीजें मौजूद होती हैं. अपने बच्चों को रोज एक गिलास दूध जरूर पिलाइए.

दही- दही भी एक सुपरफूड है. इसमें बच्चों की ग्रोथ के लिए जरूरी कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र को भी मजबूत करते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां- बच्चों की हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खिलाए. उन्हें नियमित रूप से पालक, केल, कोलार्ड ग्रीन आदि सब्जियां खाने को दें. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं.

अंडा- अंडा भी एक सुपरफूड है. इसमें ग्रोथ के लिए आवश्यक प्रोटीन पाया जाता है. इसमें अमीनो एसिड भी होता है तो ऊतकों को रिपेयर करने और बनाने में अहम भूमिका निभाता है. अंडे से विटामिन डी भी मिलता है जो कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है.

ओट्स- ओट्स खाना भी फायदेमंद साबित हो सकता है. यह फाइबर, विटामिन और मिनरल्स का अच्छा स्रोत है. यह बच्चों के पोषण काफी मदद करता है.

नट्स- बच्चों की ग्रोथ के लिए उन्हें नियमित रूप से बादाम, अखरोट, छिया के बीच और अलसी जरूर खिलाएं. इसमें हेल्दी फैट्स, विटामिन्स और प्रोटीन पाया जाता है. ये बच्चे की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं.

फल- बच्चों की डाइट में आप फल जरूर शामिल करिए. उन्हें केला, पपीता, आम और मौसमी फल खिलाएं. फलों में विटामिन और प्रोटीन होता है. जब कोलाजेन बनाने और हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं.

शकरकंद- शकरकंद भी एक सुपरफूड है. यह खाने में भी स्वादिष्ट होती है और बीटा कैरोटीन और विटामिन ए का अच्छा सोर्स है. इसे खाने से हड्डियां, दांत और स्किन ठीक रहती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news