Health Tips: अगर शरीर देने लगे ये 4 संकेत तो हो जाएं अलर्ट, शराब-बीयर से हमेशा के लिए बना लें दूरी
Advertisement
trendingNow11328965

Health Tips: अगर शरीर देने लगे ये 4 संकेत तो हो जाएं अलर्ट, शराब-बीयर से हमेशा के लिए बना लें दूरी

Harm of Drinking Alcohol and Beer: जब आप शराब और बीयर का ज्यादा सेवन करने लगते हैं तो शरीर 4 तरह के चेतावनी संकेत देने लगता है. ऐसे में आपको तुरंत अलर्ट हो जाने की जरूरत होती है. आज हम उन 4 संकेतों के बारे में आपको बताते हैं.

Health Tips: अगर शरीर देने लगे ये 4 संकेत तो हो जाएं अलर्ट, शराब-बीयर से हमेशा के लिए बना लें दूरी

Warning Signs of Drinking Alcohol: इनकम बढ़ने और सुविधाओं में विस्तार होने से आजकल ड्रिंक करना न्यू नॉर्मल जैसा बन गया है. हालांकि बाकी चीजों की तरह अगर आप ड्रिंक के मामले में भी अति करते हैं तो इसका दुष्परिणाम सामने आते भी देर नहीं लगती. आज हम आपको शरीर के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप कभी महसूस करें तो ड्रिंक (Alcohol) को बंद करने में देरी न करें वर्ना आपको इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. आइए आपको बताते हैं कि वे संकेत कौन से होते हैं. 

नींद हुई डिस्टर्ब तो बज गई खतरे की घंटी

पिछले कुछ समय से आपकी नींद डिस्टर्ब रहने लगी है. आप चाहकर भी गहरी नींद में नहीं सो पा रहे हैं. दिन में आपका सिर घूमता रहता है. आप बार-बार यूरिन आने की समस्या से दो-चार हो रहे हैं. रात में आप करवट बदलते रहते हैं लेकिन आपको नींद नहीं आती तो समझ लीजिए कि आपके लिए खतरे की घंटी बज गई है. ऐसे में शराब (Alcohol) से तुरंत दूरी बना लेने में ही समझदारी हो जाती है. 

हाई बीपी और मानसिक तनाव बड़ा संकेत

अगर आपको मानसिक तनाव ने घेर रखा है. किसी चिंता से आप लगातार परेशान रहते हैं. आपका ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा है तो यह इस बात का संकेत है कि आप बीयर और शराब से जल्द से जल्द मुक्ति पा लें. असल में बीयर पीने से बॉडी में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है. जिससे मानसिक तनाव और एंजाइटी बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप बीयर और शराब नहीं छोड़ते हैं तो दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा आपके लिए बढ़ सकता है.

शरीर की इम्यूनिटी हो जाती है कमजोर

दुनिया में बीमार कोई नहीं पड़ना चाहता. हालांकि अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं तो शराब इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक बीयर और शराब (Alcohol) के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे खत्म होती जाती है. ऐसे में आपके बीमार होने के चांस बढ़ते जाते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक ड्रिंक करने वाले लोगों की निजी वैवाहिक जिंदगी भी काफी हद तक बर्बाद हो जाती है. साथ ही उन्हें HIV जैसी घातक बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है. 

भूख न लगने पर हो जाएं अलर्ट

अगर आपकी भूख डिस्टर्ब हो गई है. किसी भी चीज को खाने का मन नहीं होता. मुंह अक्सर कड़वा और पेट भारी-भारी रहता है तो यह लिवर की समस्या के कारण होता है. डॉक्टरों का कहना है कि लिवर की समस्या वैसे तो किसी को भी हो सकती है लेकिन शराब पीने वालों को इसके चांस ज्यादा होते हैं. कई बार इंफेक्शन और दवाओं के कारण भी लिवर एंजाइम्स हाई होने की समस्या हो जाती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि साल में एक बार लिवर चेक अप जरूर करा लेने चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news