Body Detox: सर्दियों में बॉडी डिटॉक्स करने के लिए इन चीजों का करें सेवन, 1 हफ्ते में वजन भी होगा कम
Advertisement
trendingNow11447399

Body Detox: सर्दियों में बॉडी डिटॉक्स करने के लिए इन चीजों का करें सेवन, 1 हफ्ते में वजन भी होगा कम

How To Detox Bodyसर्दियों के मौसम में बॉडी को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से बॉडी में गंदे पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.  हम यहां आपको बताएंगे कि आपको सर्दियों में बॉडी को डिटॉक्स रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

Body Detox: सर्दियों में बॉडी डिटॉक्स करने के लिए इन चीजों का करें सेवन, 1 हफ्ते में वजन भी होगा कम

Body Detox Tips: सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग पूरी, पराठे और तला हुआ खाना खाते हैं.ऐसे में बहुत से लोग मोटापे शिकार होने लगते हैं. जी हां सर्दियों के मौसम में लोगों की ये शिकायत होती है कि इस मौसम मे वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में लोगों को सीने में जलन, पेट में गैस, कब्ज जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए बॉडी को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से बॉडी में गंदे पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. वहीं लोगो यह सोचकर परेशान रहते हैं बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए किन चीजों का सेवन करें. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आपको सर्दियों में बॉडी को डिटॉक्स रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए इन चीजों का करें सेवन-
सलाद (salad)-

तला हुआ खाना और मिठाई खाने के बाद अपने आपको डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप डाइट में सलाद को शामिल कर सकते हैं. सलाद में आप फ्रूट्स, चुकन्दर, खीरा,मूली और ब्रोकली आदि शामिल करें.बता दें सलाद का सेवन करने से आपकी बॉडी में अम्ल और क्षार के पीएच लेवल को बैलेंस करने का काम करते हैं. 
हरी सब्जियां (green vegetables-)-
हरी सब्जियां जरूर खानी चाहिए. ऐसा करने से आपकी बॉडी डिटॉक्स रहेगी. इसके लिए आप हरी सब्जियां उबालकर खा सकते हैं. सब्जियों में आप ब्रोकली,पालक,मशरूम,बीन्स और घिया उबालकर खा सकते हैं. ये सब्जियां शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती हैं.
खूब पनी पिएं-
बॉडी को डिटॉक्स करने के सबसे आसान तरीका है कि आप पानी पीके रहें. पानी पीने से किडनी के जरिए बाहर निकल जाते हैं. इसके लिए आप दिन में 10 गिलास पानी जरूर पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news