Health Care Tips: शरीर में रहती है हमेशा थकान और कमजोरी? डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स
Advertisement

Health Care Tips: शरीर में रहती है हमेशा थकान और कमजोरी? डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स

Weakness In Body: बीजी लाइफस्टाइल होने के कारण लोग हेल्दी लाइफ जीना भी भूल गए हैं जिसकी वजह से हमें पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता है, जो हमें काफी ज्यादा कमजोर करता है. ऐसे में आपको कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए.

Health Care Tips: शरीर में रहती है हमेशा थकान और कमजोरी? डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स

Weakness Relieving Foods: भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते (busy schedule) में आजकल लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते है ऐसे में उन्हें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. वहीं आजकल के समय में लोग हेल्दी लाइफ जीना भी भूल गए हैं. जिसकी वजह से हमारी बॉडी को पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता है और हमारा शरीर कमजोरी और थकान का शिकार होने लगता है. अगर आप भी कमजोरी और थकान से परेशान हैं तो डाइट में कुछ ऐसी चीजों को जोड़े जो आपकी बॉडी की कमजोरी दूर करने में मदद करें.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए.?

 

कमजोरी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

दाल (Pulses)

दाल प्रोटिन से भरपूर होती हैं, ये काफी पौष्टिक होती हैं ऐसे में अगर आप दाल को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए लाभकारी रहेगा. इसके सेवन से आपको एनर्जी मिलेगी जिससे आप अपने काम के दौरान कमजोरी महसूस नहीं करेंगे. 

घी को करें शामिल

घी बेहद ही पौष्टिक आहार माना जाता है इसका सेवन करने से शरीर को एनर्जी(energy) मिलती है. यह आपकी इम्यूनिटी(immunity)को भी बढ़ाता है ऐसे में रोजाना घी का सेवन सेहत के लिए लाभकारी है. इसलिए लिए आप घी को कई तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

फल भी खाएं(Fruits)-

फलों में काफी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं, ऐसे में फलों को अपनी डाइट में एड करना फायदेमंद रहेगा क्योंकि ये न केवल शरीर में एनर्जी देगा. इसमें विटामिन, मिनरल जैसे तत्व पाए जाते है जो काफी सेहतमंद बनाते है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news