Bajre Ke Roti: क्या आपने कभी खाई है बाजरे की रोटी? एक्सपर्ट से जानिए इसके सेवन के फायदे
Advertisement
trendingNow12117792

Bajre Ke Roti: क्या आपने कभी खाई है बाजरे की रोटी? एक्सपर्ट से जानिए इसके सेवन के फायदे

Bajre Ke Roti Ke Fayde: बाजारे की रोटी का स्वाद काफी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है, लेकिन क्या आप इस आटे से बनी चपाती खाने के फायदों से वाकिफ हैं? 

Bajre Ke Roti: क्या आपने कभी खाई है बाजरे की रोटी? एक्सपर्ट से जानिए इसके सेवन के फायदे

Health Benefits Of Eating Bajra Roti: सर्दियों का मौसम बाजरे की रोटी के बिना अधूरा लगता है, हालांकि इसे पूरे साल खाया जा सकता है. इसे पर्ल मिलेट कहते हैं जो भारत में काफी पॉपुलर है. ये फाइबर और एसेंशियल एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं. बाजरे के आटे की रोटी न सिर्फ स्वादिष्ट होती है, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि हमें नियमित तौर से बाजरे की रोटी क्यों खानी चाहिए.

बाजरे की रोटी खाने के फायदे

1.  न्यूट्रिएंट्स से भरपूर 

बाजरा प्रोटीन, फाइबर, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन बी6 और अन्य पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है.

2. गर्माहट लाए

बाजरा को आमतौर पर सर्दियों में खाया जाता है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. जो लोग इसे खाते हैं उनको अंदरुनी गर्माहट मिलती है

3. ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है

सर्दियों के मौसम में आप आलसी हो जाते हैं.बजरा में मौजूद कॉम्प्लेक्स कार्ब्स एनर्जी को आसानी रिलीज करने में मदद करते हैं जो आपको लंबे समय तक ऊर्जावान बनाए रखता है.

4. ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

बाजरा मधुमेह के रोगियों के अनुकूल है. ये हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है क्योंकि बाजरे में अन्य रिफाइंड  की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है।

5. डाइजेशन और वेट कंट्रोल

बाजरा फाइबर से भरपूर होता है. ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन मल त्याग को बढ़ावा देकर पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है. फाइबर आपका पेट लंबे समय तक भरा रखता है और एक्ट्रा कैलोरी खाने से रोकता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

6. एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है

आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया काफी कॉमन बीमारी है. बाजरा आपके आयरन के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे खून की की कमी का खतरा कम हो सकता है.

7. इम्यूनिटी बूस्टर

जिंक एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए बेहतर इम्यून सिस्ट के लिए बाजरे को अपने आहार में शामिल करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news