COVID-19 से लेकर Heart Attack से बचने के लिए खाएं ये बीज, सेहत पर जादू की तरह करता है असर
Advertisement

COVID-19 से लेकर Heart Attack से बचने के लिए खाएं ये बीज, सेहत पर जादू की तरह करता है असर

Chia Seeds: आपने कई ऐसे इडिबल सीड्स के बारे में सुना होगा जो सेहत के लिए बेहतरीन माने जाते हैं और कई सारी बीमारियों को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं, इन्हें डेली डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

COVID-19 से लेकर Heart Attack से बचने के लिए खाएं ये बीज, सेहत पर जादू की तरह करता है असर

Chia Seeds Benefits: आजकल देश और दुनिया में बीमारियों की तादाद काफी ज्यादा बढ़ गई, इसलिए लोगों के लिए ये जरूरी हो गया है कि वो हेल्दी लाइफ जिएं, इसके लिए वैसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसे स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. ऐसे में आपको रेगुलर चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए, इसमें ओमेगा- 3 फैटी एसिड आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. यही वजह है कि चिया सीड्स खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं कि जादुई बीज हमारे कौन कौन से काम आ सकते हैं.

चीया सीड्स खाने के फायदे

1. सूजन होगा कम
चिया सीड्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिससे शरीर में सूजन कम हो जाता है और शरीर में कई अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. यही वजह है कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स हमें इस बीज को खाने की सलाह देते हैं.

2. हार्ट अटैक का खतरा कम होगा
चिया सीड्स को दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है जिससे हार्ट डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. इसलिए दिल के मरीजों को ये सीड्स जरूर खानी चाहिए.

3. वजन घटाने में मददगार
चिया सीड्स में काफी ज्यादा फाइबर पाया जाता है जिसके डाइजेशन में वक्त लगता है और इसी कारण हमारा पेट लंबे वक्त तक भरा रहा है, इसके कारण आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं और वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है. अगर भोजन करने के वक्त चिया सीड्स खाएंगे तो पेट और कमर के आसपास चर्बी नहीं जमेगी. 

 

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

 

4. इम्यूनिटी बेहतर होगी
कोविड-19 महामारी के बाद से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को लेकर जोर दिया जा रहा है जिससे संक्रमण वाली बीमारियों का खतरा कम हो जाए. चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिनके कारण इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है.

 

5. कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन पाया जाता है जिससे शरीर में सोडियम की मात्रा कम रखने में मदद मिलती है. यही वजह है कि सब्जा के बीज खाने से ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है. इसलिए जिन लोगों को हाई बीपी की शिकायत है उन्हें ये बीज जरूर खाने चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news