Hair Fall Treatment: बालों को झड़ने से रोकेंगे ये 5 essential oils, दोबारा होगी अच्छी ग्रोथ
Advertisement
trendingNow11495476

Hair Fall Treatment: बालों को झड़ने से रोकेंगे ये 5 essential oils, दोबारा होगी अच्छी ग्रोथ

Hair Fall Treatment: बालों की सबसे खराब समस्या निस्संदेह बालों का झड़ना है, बालों की दोबारा ग्रोथ के लिए आजमाएं ये 5 हेयर ऑयल. बालों की सभी समस्याएं होंगी दूर!

प्रतिकात्मक तस्वीर

Hair Fall Treatment: तकिए, कंधे और कपड़ों पर बालों के लच्छों को देखने से ज्यादा दिल दहला देने वाला कुछ नहीं हो सकता है. यदि आप अनजान हैं, तो कभी-कभी अत्यधिक बाल गिरने की समस्या के कारण गंजापन भी हो सकता है. जेनेटिक, हार्मोनल समस्याएं, फंगल संक्रमण, तनाव और पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों का झड़ना शुरू होता है.लेकिन हमारे पास आपके लिए अच्छी खबर है. हेयर फॉल को रोकने और बालों को फिर से उगाने के लिए आप कुछ बेहतरीन तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

1. अरंडी का तेल
अरंडी का तेल सूखे बालों को रोकता है और घने बालों के विकास को प्रेरित करने के लिए चमत्कार की तरह काम करता है. इसमें फैटी एसिड, लिनोलेनिक एसिड, और ओलिक एसिड साथ यह विटामिन ई और खनिजों से भरपूर होता है. इसके अतिरिक्त, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो एक साथ स्कैल्प की सूखी, परतदार और अन्य समस्याओं का मुकाबला करते हैं. इसे तिल के तेल के साथ प्रयोग करें. अपने स्कैल्प और बालों पर लगाने से पहले तेलों को थोड़ा गर्म कर लें.

2. जैतून का तेल
इसका आजकल कई घरों में इस्तेमाल किया जाता है और यह आपके बालों पर पॉजिटिव प्रभाव डालने के लिए भी जाना जाता है. जैतून का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बालों को बचाने और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह DHT (डाय हाइड्रो टेस्टेरॉन) के उत्पादन को कम करता है. यह वह हार्मोन जो बालों के झड़ने का कारण बनता है. सिर की मालिश के लिए हल्के गर्म जैतून के तेल का प्रयोग करें.

3. रोजमेरी ऑयल
यह मिनोक्सिडिल के समान ही प्रभावी है. ये एक ऐसा पदार्थ होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है और आगे गंजेपन को रोक सकता है. तेल में मौजूद आवश्यक तत्व बालों के रोम को मरने से रोकते हैं. इसके अतिरिक्त, यह समय से पहले बालों का झड़ने और सफेद होने से रोकता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों के झड़ने को रोक सकते हैं. इस तेल की कुछ बूंदों को नारियल के तेल में डालकर अपने स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें.

4. थाइम ऑयल
थाइम ऑयल से बालों के झड़ने की स्थिति को पूरी तरह रोका जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स डैंड्रफ, खुजली और स्कैल्प के संक्रमण को रोकते हैं. इसके अलावा, यह स्वस्थ बालों को बनाए रखता है और उनके विकास को प्रोत्साहित करता है.

5. नारियल का तेल
नारियल का तेल बालों का रक्षक है, यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और आपके बालों की सभी समस्याओं को कंट्रोल करने के लिए अद्भुत काम करता है. यह आपके बालों को सही पोषण देता है और आपके स्कैल्प व बालों को गहराई से हाइड्रेट करता है. इसके अलावा, नारियल के तेल से नियमित मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों का झड़ना कम हो जाता है. अधिकतम लाभ के लिए कोल्ड प्रेस्ड तेल का प्रयोग करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं.

Trending news