Kidney के लिए क्यों नुकसानदेह है शराब? वजह जानेंगे तो तोड़ देंगे इस विलेन से नाता
Advertisement

Kidney के लिए क्यों नुकसानदेह है शराब? वजह जानेंगे तो तोड़ देंगे इस विलेन से नाता

Kidney Damage: वैसे तो शराब का सेवन शरीर के तमाम हिस्सों के लिए नुकसानदेह है, लेकिन ये किडनी को भी बुरी तरह प्रभावित करता है. अल्कोहल के कारण गुर्दे सही तरीके से काम नहीं कर पाते और फिर बीमारी का कारण बनते हैं. 

Kidney के लिए क्यों नुकसानदेह है शराब? वजह जानेंगे तो तोड़ देंगे इस विलेन से नाता

Why Alcohol Is Harmful For Kidney: शराब एक ऐसी समाजिक बुराई है जो पीने वाले और उसके पूरे परिवार को बर्बाद कर सकती है. इससे सबसे ज्यादा नुकसान हमारे शरीर को होता है. वैसे से इससे हार्ट, लिवर, ब्रेन समेत कई अंग प्रभावित होते हैं, लेकिन किडनी को अल्कोहल के कारण भयंकर नुकसान पहुंचता है. गुर्दे हमारे लिए एक बेहद अहम अंग हैं, इसका काम बॉडी के टॉक्सिक सब्सटांसेज को फिल्टर करके बाहर निकालना है, जिससे बीमारियां न हों. आइए जानते हैं कि हद से ज्यादा शराब पीने से हमारी किडनी कैसे खराब होने लगती है.

शराब की वजह से किडनी को होने वाले नुकसान
1. किडनी फंक्शन पर असर

शराब पीने की वजह स किडनी में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है जिसके कारण गुर्दे पर एक्सट्रा पेशर पड़ता है. ऐसे में किडनी की कार्यक्षमता कम हो सकती है. एक बार किडनी खराब हो गई तो आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

2. किडनी में सूजन
जो लोग अपनी शराब पीने की आदत पर लगाम नहीं लगाते उनकी किडनी में सूजन बढ़ जाता है. इसके बाद गुर्दे में तेज दर्द होता है जो कई बार बर्दाश्त के बाहर हो जाता है.

3. किडनी डैमेज का खतरा
अगर इतनी परेशानी के बाद भी आपने शराब पीना बंद नहीं किया तो लॉन्ग टर्म में किडनी डैमेज का खतरा बढ़ जाएगा. जिन लोगों की दोनों किडनियां खराब हो जाती हैं उन्हें जिंदगीभर डायलिसिस का सहारा लेना पड़ता है.

किडनी की करें देखभाल
गुर्दे हमारे लिए अनमोल हैं इनके बिना जीवन मुश्किल हो जाएगा, ऐसे में इस अंग को बचाना हमारी खुद की जिम्मेदारी है. सबसे पहले तो हमें शराब से पूरी तरह तौबा कर लेनी चाहिए. दिनभर में 7 से 8 ग्लास पानी पीना चाहिए जिससे किडनी फंक्शन में किसी तरह की दिक्कत न आए. इसके अलावा नींबू पानी, नारियल पानी जैसे हेल्दी ड्रिंक्स के जरिए किडनी को क्लीन कर सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news