Good Habits: शार्प माइंड बनने के लिए आज ही अपनाएं ये आदतें, तभी महफिल में कहलाएंगे जीनिएस
Advertisement

Good Habits: शार्प माइंड बनने के लिए आज ही अपनाएं ये आदतें, तभी महफिल में कहलाएंगे जीनिएस

How To Become Sharp Mind: दिमाग के तेज लोग किसे नहीं पसंद. इनकी हर जगह तारीफों के पुल बांधे जाते हैं. ऐसे में अगर आप सोचते हैं, तो आप भी उनकी तरह बुद्धिमान बनें तो कुछ अच्छी आदतों को अपनान होगा. इन तेज दिमाग के लोगों की आदतें सामान्य लोगों की हैबिट्स से थोड़ी अलग होती हैं. आइये जानें....  

 

Good Habits: शार्प माइंड बनने के लिए आज ही अपनाएं ये आदतें, तभी महफिल में कहलाएंगे जीनिएस

Good Habits To Become Intelligent: आखिर कौन नहीं चाहता तेज दिमाग, बुद्धिमान और शार्प माइंड का होना. सभी को पसंद है कि चार लोगों के बीच उनकी तारीफ हो और उन्हें सराहा जाए. ऐसे में इंटेलिजेंट बनने की हर कोई कोशिश करता है. लेकिन बुद्धिमान बनने से पहले आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि ऐसे लोगों की आदतें थोड़ी अलग होती हैं. जिन लोगों का माइंड शार्प होता है, उनका कोई भी काम करने का तरीका एकदम अलग होता है. वे स्‍मार्ट और हर क्षेत्र में अच्छी नॉलेज रखते हैं. 

हालांकि लोग बुद्धिमान बनने के लिए कई तरह के ब्रेन गेम्‍स का सहारा लेते हैं, कुछ लोग वर्कशॉप की मदद लेते हैं. साथ ही नॉलेज के लिए किताबें भी पढ़ते हैं. लेकिन आप उनकी तरह फिर भी नहीं बन पाते हैं. हम आपको बताते हैं ऐसा क्यों है. दरअसल वो कुछ आदतें हैं, जो शार्प माइंड वाले लोगों को सामान्‍य लोगों से थोड़ा अलग बनातीं हैं. इससे उनकी पर्सनैलिटी अलग दिखती है और हर जगह उनकी तारीफ भी होती है. ऐसे में आज हम आपको शार्प माइंड बनने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे. इसके लिए आपको आचार्य चाणक्य की कुछ नीतियों को डेली रुटीन में फॉलो करना होगा. 
 
1. सीखने की ललक
अगर आप बुद्धिमान बनना चाहते हैं तो सबसे पहले नई चीजों को सीखने की इच्छा को अपने अंदर जगाएं. दरअसल, शार्प माइंड के लोग अपनी नॉलेज का बखान करना पसंद नहीं करते हैं. बल्कि अपनी जानकारी को और अधिक बढ़ाते हैं. इसलिए आप अपना फोकस नई चीजों को सीखने की तरफ रखें. इससे आपको ज्ञान अर्जित होगा.

2. असंगति 
शार्प माइंड का बनने के लिए आपको किसी से मतभेद होने पर परेशानी नहीं होनी चाहिए. क्योंकि बुद्धिमान लोग ऐसा ही करते हैं. उन्हें असंगति या मतभेद होने से दिक्कत नहीं होती है. ऐसे लोग अपने दिमाग में एक साथ दो असंगतियों को लेकर भी आसानी से मैनेज कर लेते हैं. आप अपने से अलग विचारधारा के लोगों की तारीफ करें. 

3. कम बोलना 
आपको बुद्धिमान बनने के लिए इस आदत को जरूर अपने अंदर लाना चाहिए. यानी हमेशा कम बोलना चाहिए. आपको लोगों के सामने सुनना ज्यादा चाहिए और बोलना बहुत कम चाहिए. जो लोग दूसरों के सामने कम बोलते हैं, वो शार्प माइंड वाले लोगों की श्रेणी में आते हैं. अक्सर ज्यादा बोलने वाले लोगों को महफिल में नजरअंदाज कर दिया जाता है. 

Trending news