Cholesterol Diet: इस घरेलू मसाले से कम होगा कोलेस्ट्रॉल, जानिए इस्तेमाल के 4 तरीके
Advertisement

Cholesterol Diet: इस घरेलू मसाले से कम होगा कोलेस्ट्रॉल, जानिए इस्तेमाल के 4 तरीके

Cholesterol Lowering Food: जब भी हम ज्यादा ऑयली फूड खाने हैं तब धीरे-धीरे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है, लेकिन एक मसाले को खाने से इसकी समस्या दूर हो जाती है. 

Cholesterol Diet: इस घरेलू मसाले से कम होगा कोलेस्ट्रॉल, जानिए इस्तेमाल के 4 तरीके

How To Decrease Bad Cholesterol: शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना नुकसानदेह साबित होता है क्योंकि इससे की वजह से आर्टरीज में फैट जमा होने लगता है जिसकी वजह से नसों में दबाव बढ़ता है और फिर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आने लगती है. यही वजह है कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसी स्थिति से बचने के लिए हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं.

अदरक खाने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल
बैड कॉलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करने के लिए एक घरेलू मसाले की मदद ली जा सकती है, हम बात कर रहे हैं अदरक (Ginger) की जिसका इस्तेमाल रेसेपीज का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इससे एलडीएल (LDL) की मात्रा कम होने की पूरी उम्मीद बनी रहती है. 
 

fallback

 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने बताया कि कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है जो हमारी स्किन हेयर और ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद करता है और इसे बनाने का काम लिवर का होता है. अदरक की बात करें तो इसकी मदद से शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकल जाते है जो लिवर फंक्शन के लिए जरूरी है. अदरक के सेवन से खून की नसें खुलने लगती हैं और दिल की बीमारियों का खतरा कम होने लगता है. 

 

इन तरीकों से करें अदरक का यूज

1. अदरक का पानी

अगर आप अदरक का पानी पिएंगे तो शरीर को इसका अर्क मिलेगा, इसकी मदद से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलेगी. इसके लिए आप भोजन करने के बाद आधा कर अदरक का पानी पिएं. इसे तैयार करने के लिए अदरक के टुकड़े को एक छोटे बर्तन पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा होने के बाद छानकर पी लें.

2. अदरक-नींबू की चाय

अदरक तो वैसे ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, और अगर इसमें नींबू के रस को मिला लिए जाए तो सोने पर सुहागा हो जाएगा. जब आप तेल मसाला ज्यादा खाते हैं तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, वहीं अदरक-नींबू के सेवन से एलडीएल कम करने में मदद मिलती है.

3. डायरेक्ट इनटेक

अगर आपने खाने में ज्यादा तेल-मसाले वाली चीजें ली हैं तो इसके असर से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, ऐसे में आप कच्चा अदरक चबाएंगे तो ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और कोलेस्ट्रॉल भी तेजी से कम होगा.

4. अदरक का पाउडर

अदरक के पाउडर का इस्तेमाल करना बेहद आसान है. इसे आप पानी या खाने में मिलाकर सेवन कर सकते है. इस चूर्ण को खाली पेट या भरा हुआ पेट, दोनों ही कंडीशन में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news