High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में वरदान है कच्चा लहसुन, ज्यादातर लोग नहीं जानते इसके फायदे
Advertisement

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में वरदान है कच्चा लहसुन, ज्यादातर लोग नहीं जानते इसके फायदे

Garlic Benefits Cholesterol: लहसुन के इस्तेमाल से खाने का जायका बदल जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कई बीमारियों में इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर किया जाता है.

फाइल फोटो

Garlic For High Blood Pressure: भारत के ज्यादातर रसोई घरों में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद बदल जाता है. आपको बता दें कि लहसुन को आज भी कई गंभीर बीमारियों में आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर उपयोग किया जाता है. लहसुन में एलीसीन नाम का एक यौगिक पाया जाता है जो शरीर के बैड कोलेस्‍ट्रॉल के खिलाफ असर दिखाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो लहसुन शरीर में गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा कच्चा लहसुन शरीर को कई दूसरे लाभ भी देता है.

लहसुन के फायदे (Garlic Benefits)

1. मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में तरह-तरह की दिक्कतें देखने को मिलती हैं. इन बिमारियों में मोटापा, डायबिटीज और हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर) जैसी बीमारियां आम हो गई हैं. आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर के खिलाफ लहसुन जबरदस्त असर दिखाता है. सुबह उठकर कच्चे लहसुन की एक कच्ची कली चबाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है.

2. सर्दियों का मौसम आ चुका है. इस दौरान लोगों में इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. आपको बता दें कि लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. यह दिल को सेहतमंद बनाता है और इससे जुड़ी बीमारियों को कम करता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व कई तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं.

3. बैड फूड हैबिट्स और शरीर में बढ़ते मोटापे की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता है. अगर वक्त रहते इस पर कंट्रोल नहीं किया गया तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है. इस दौरान नसों में ब्लॉकेज की दिक्कत देखने को मिलती है. आपको बता दें कि लहसुन खाने से आपके शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कंट्रोल हो जाएगा और यह मेटाबॉल्जिम रेट को सही करके डाइजेशन को बेहतर बनाने का काम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news