Diabetes पेशेंट्स के लिए खतरनाक हैं ये फल, तुरंत बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल
Advertisement

Diabetes पेशेंट्स के लिए खतरनाक हैं ये फल, तुरंत बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल

Fruits Harmful For Diabetes Patients: आज के समय में लोगों में डायबिटीज की बीमारी तेजी से फैल रही है. इसे कंट्रोल करने के लिए लोग डाक्टर से सलाह लेते हैं. ऐसे में कुछ सब्जी फल ऐसे होते हैं जिन्हें शुगर की बीमारी में खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है....

 

Diabetes पेशेंट्स के लिए खतरनाक हैं ये फल, तुरंत बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Patients Avoid Eating These Fruits: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति की परेशानी का कारण है. डाक्टर्स के अनुसार, तेजी से फैलती इस बीमारी को केवल कंट्रोल किया जा सकता है. इसे जड़ से कभी खत्म नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह एक लाइलाज बीमारी है. 

हालांकि डायबिटीज की बीमारी में लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. सबसे पहले तो डॉक्टर्स शुगर के मरीजों को मीठा खाने के लिए मना करते हैं. मीठी चीजों का सेवन डायबिटीज मरीजों की सेहत बिगाड़ सकता है. इसके साथ ही हेल्थ एक्सपर्ट्स शुगर पेशेंट्स को कुछ फल और सब्जियों का सेवन न करने की सलाह देते हैं. क्योंकि कुछ फलों को खाने से शुगर लेवल और बढ़ सकता है.
  
इसके साथ ही ज्यादातर डायबिटीज के मरीज कुछ फलों को लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं कि उन्हें कौन से फल खाने चाहिए कौन से नहीं. क्योंकि कुछ फलों में शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है. जिसे खाने से शुगर के स्तर में वृद्धि होती है. तो चलिए आज हम आपको बताएंगे उन फलों की लिस्ट जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए...

1. आम
आम फलों का राजा होता है. लगभग सभी लोगों को आम खाना पसंद होता है. लेकिन अगर आप शुगर मरीज हैं तो आम आपकी सेहत के लिए जहर के समान हो सकता है. दरअसल, आम में शुगर की मात्रा अधिक होती है जिसके सेवन से रक्त शर्करा का स्तर तेजी से बढ़ता है. 

2. केला
केला सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. सबसे पहले तो केला एनर्जी का अच्छा सोर्स होता है. लेकिन डायबिटीज की बीमारी में आप केले का सेवन न करें. अगर आप पके हुए केले अधिक खाते हैं, तो इससे आपकी डायबिटीज की समस्या और बढ़ सकती है. केले में ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है. 

3. अनानास
अनानास फलों में एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है. इसमें नेचुरल शुगर पाई जाती है. साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर होता है. इसलिए इसे डायबिटीज के मरीजों को नहीं खाना चाहिए. इसके सेवन से आपकी दिक्कत बढ़ सकती है. 

4. लीची
अगर आपको डायबिटीज की बीमारी है तो लीची के सेवन से बचें. दरअसल, लीची फल में भी शुगर की मात्रा अधिक होती है. जिसे अगर डायबिटीज के मरीज खाते हैं तो ये सेहत के लिए हानिकारक होती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news