Feet Care: बारिश में आपके पैर हो सकते हैं खराब, इन 4 तरीकों से रखेंगे ख्याल तो नहीं फैलेगी बीमारियां
Advertisement

Feet Care: बारिश में आपके पैर हो सकते हैं खराब, इन 4 तरीकों से रखेंगे ख्याल तो नहीं फैलेगी बीमारियां

Foot Care In Rain: बारिश भले ही आपको कितना भी सुकून क्यों न देती हो, लेकिन इस सीजन में आपको अपने पैरों को बचाना बेहद जरूरी है, क्योंकि ये संक्रमण फैलाने का जरिया बन सकता है.

Feet Care: बारिश में आपके पैर हो सकते हैं खराब, इन 4 तरीकों से रखेंगे ख्याल तो नहीं फैलेगी बीमारियां

Foot Care During Rain: जब बारिश मौसम हो जाए तो आपका मन जरूर प्रसन्न हो जाता है, लेकिन रिमझिम फुहारें अपने साथ कई परेशानियां लाते हैं, इस दौरान सर्दी-खांसी और जुकाम तो होता ही है, साथ ही कई और दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. बारिश में हमारे पैरों को भी देखभाल की जरूरत पड़ती है, क्योंकि ये गीले हो सकते हैं और फंगल इंफेक्शन, दाद, खाज, खुजली का रिस्क रहता है. अगर ये प्रॉब्लम न भी हो तो भी पैरों से बदबू आ सकती है. आइए जानते हैं जब बारिश का मौसम हो तो अपने पैरों का ख्याल कैसे रखना चाहिए.

1. पैरों को साफ करें
जब बारिश में भीगने की वजह से पैर गीले हो जाएं तो आप घर में आते ही सबसे पहले बाथरूम में जाकर पैरों को अच्छी तरह साबुन से धो लें इससे आप एलर्जी और फंगल इंफेक्शन से बच जाएंगे. अगर पैर गंदे रहेंगे को तो पूरे घर, बिस्तर और सोफे गंदे होंगे और संक्रमण का खतरा परिवार के दूसरे सदस्यों को भी हो जाएगा.

2. पैरों को एक्सफोलिएट करें
धोने के साथ-साथ पैरों को एक्सफोलिएट करना भी जरूरी है, यानी आप पैरों को रगड़कर उससे डेड स्किन निकाल लें. इसके लिए स्क्रब की मदद ली जा सकती है. आप इस काम को करने से पहले पैरों को गर्म पानी से धो लें, ऐसे में बैक्टीरिया और वायरस खत्म हो जाते हैं.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

3. पैरों के नाखून काटें
हम हाथों के नाखून काटने पर तो जोर देते हैं, क्योंकि इसकी मदद से भोजन करते हैं और सफाई न होने पर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन हम अक्सर पैरों के नाखून जल्दी नहीं काटते, बारिश के मौसम में इसमें धूल, मिट्टी और गंदगी जमा हो जाती है, जिससे इंफेशन का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए पैरों के नाखून नियमित तौर से काटते रहें.

 

4. सही फुटवियर पहनें
बारिश के मौसम में अगर हम ऐसे फुटवियर पहनेंगे जो भीगने की वजह से पैरों को गीला कर दें तो आपको अपने जूते बदलने की जरूरत है. इस मौसम में वॉटरप्रूफ जूते आते हैं जो पैरों को गीला होने से बचाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news