Male Fertility: इन चीजों को खाने से बढ़ जाएगी परुषों की 'ताकत', स्पर्म काउंट में होगा इजाफा
Advertisement

Male Fertility: इन चीजों को खाने से बढ़ जाएगी परुषों की 'ताकत', स्पर्म काउंट में होगा इजाफा

How To Increase Male Fertility: शादीशुदा मर्दों की ख्वाहिश होती है कि वो एक दिन पिता बने लेकिन मर्दाना कमजोरी की कारण इस कोशिश में काफी दिक्कतें आती हैं. 

Male Fertility: इन चीजों को खाने से बढ़ जाएगी परुषों की 'ताकत', स्पर्म काउंट में होगा इजाफा

Food For Male Fertility: शादी के बाद अगर संतान पाने में दिक्कत आए तो जिंदगी में खालीपन आने लगता है. इसके लिए काफी हद तक पुरुषों की कमजोर फर्टिलिटी को जिम्मेदार ठहराया जाता है, इसके लिए अगर आप अपने खान-पान में बदलाव करेंगे तो ये समस्या दूर होगी. आइए नजर डालते हैं उन फूड्स पर जिन्हें खाने से स्पर्म काउंट (Sperm Count) और स्पर्म क्वालिटी (Sperm Quality) में इजाफा होता है.

इन फूड्स से बढ़ती है मर्दों की 'ताकत'

1. डार्क चॉकलेट

यूं तो चॉकलेट खाना सेहत के लिए नुकसानदेह होता है, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, लेकिन अगर आप डार्क चॉकलेट खाते हैं तो इसमें मौजूद अमीनो एसिड एल-आर्जिनिन के कारण स्पर्म की मात्रा दोगुनी हो सकती है और नपुंसकता दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें- Diabetes के मरीजों के लिए 'जहर' हैं ये 4 सब्जियां, अगर खाया तो पड़ जाएंगे लेने के देने

2. अनार

अनार के ज्यादातर फायदों से हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से स्पर्म क्वालिटी को सुधारा जा सकता है. अनार में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीड पाई जाती है और इसका जूस पीने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन का खतरा कम होने लगता है, साथ ही प्रजनन क्षमताओं में भी सुधार आता है.

3. ट्री नट्स

कई रिसर्च में पाया गया है कि ट्री नट्स का सेवन मेल फर्टिलिटी को बढ़ाने में काफी मददगर होता है. इसमें बादाम, ब्राजील नट्स, काजू, हेज़लनट्स, पेकान, पिस्ता और अखरोट शामिल हैं. इन्हें अगर साढ़े तीन महीने तक खाया जाए तो स्पर्म क्वालिटी बढ़ जाती है.

4. कद्दू के बीज

आमतौर पर हम कद्दू की सब्जी तैयार करते वक्त इसके बीजों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन ऐसा करने से आप इनके फायदों से महरूम रह जाएंगे. इन बीजों में कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जिससे हेल्दी स्पर्म का निर्माण होता है. शरीर में जिंक अगर कम हो जाए तो टेस्टोस्टेरोन लेवल भी घटने लगता है जो आगे चलकर परुष नपुंसकता का कारण बन जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news