Winter Hair Care Tips: सर्दियों में सिल्की और चमकदार बाल पाने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर टिप्स
Advertisement

Winter Hair Care Tips: सर्दियों में सिल्की और चमकदार बाल पाने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर टिप्स

अगर सर्दी की वजह से आप भी अपने बालों की देखभाल नहीं कर पा रही है तो हमारी बताई इन टिप्स को जरूर फॉलो करें और पाएं सिल्की और शाइनी बाल.

Winter Hair Care Tips: सर्दियों में सिल्की और चमकदार बाल पाने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर टिप्स

हम चाहते कि हमारे बाल हमेशा हेल्दी और शाइनी नजर आएं, जिसके लिए हम तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है. लेकिन अमूमन ये प्रोडक्ट्स हमारे बालों खराब भी कर देते हैं, जिसकी वजह से हेयर फॉल, डैंड्रफ और बालों के डैमेज होएं जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं. ऐसा ज्यादातर सर्दियों में देखने को मिलता है. आपकी इसी समस्या का समाधान हम आज इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं. आज हम इस लेख में ये बताएंगे कि कैसे आप सर्दियों में अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं.

स्कैल्प की मालिश करना भूलें

जिस तरह सर्दियों में स्किन को मॉइस्चराइज़ करना जरूरी होता है उसी तरह जरूरी होता है स्कैल्प को मॉइस्चराइज करना। इसलिए अपने बालों को तेल की मालिश देना न भूलें। आग आप बिजी रहती हैं तो हफ्ते में कम से कम 3 बार तेल जरूर लगाएं। इससे आपक बालों को मजबूती मिलेगी और उनका झड़ना बह कम होगा।

बालों को रोज ना धोएं

अगर आप रोज बात धोती हैं तो आज ह ये आदत छोड़ दें. बाल रोज धोने से कमजोर हो जाते है और फिर दो मुंहे हो जाते हैं. इसीलिए हाफत में बस 2-3 दिन ही हेयर वाश करें। कभी भी गीले बालों को ना बांधें। जिस दिन आप बाल धोएं, उससे 1 घंटा पहले बालों पर ऑइलिंग करने से बाल सॉफ्ट होते हैं और उनमें वॉल्यूम आती है.

कंडीशनर है जरूरी

सर्दियों में सर्द हवाओं की वजह से बाल ज्यादा रूखे हो जाते है. इसलिए जिस  हेयर वाश करे, कंडीशनर का इस्तेमाल करना बिलकुल न भूलें। नारियल, जैतून और जोजोबा ऑयल जैसे तेलों से युक्त मोटे और क्रीमी स्ट्रक्चर व;इ कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

हेयर टूल्स को कहें न

सर्दी की वजह से आपके बाल पहले से ही बेजान हो चुके हैं, ऐसे में हीट वाले स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से बालों की स्थिति और भी खराब हो सकती है. अगर आप ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो नेचुरल तरीके से बालों को सुखाएं। जो हम बालों को स्ट्रैट करने के लिए हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते हैं तो उससे हूयमर बालों की चमक भी खत्म  होती जाती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news