High Cholesterol: इस तेल में खाना पकाने से नहीं रहेगा हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा, Heart Attack से बच जाएंगे आप!
Advertisement

High Cholesterol: इस तेल में खाना पकाने से नहीं रहेगा हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा, Heart Attack से बच जाएंगे आप!

Cholesterol Lowering Oil: जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) तब बनता है जब हम जरूरत से ज्यादा तेल का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में कौन सा कुकिंग ऑयल सेहत के लिए बेहतर है?

High Cholesterol: इस तेल में खाना पकाने से नहीं रहेगा हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा, Heart Attack से बच जाएंगे आप!

Flaxseed Oil Benefits: भारत में काफी लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, क्योंकि यहां ऑयली फूड खाने का चलन काफी ज्यादा है. हमारे घरों और बाजारों में इस्तेमाल होने वाले अधिकतर कुकिंग ऑयल से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है जो डायबिटीज और हार्ट अटैक की वजह बन सकता है. इससे बचने के लिए सही तेल का चुनाव करना जरूरी है. आइए जानते हैं कि कौन सा तेल सेहत के 

बैड कोलेस्ट्रॉल से शरीर को खतरा
आप अगर तेल युक्त चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ जाता है. जब हद से ज्यादा फैट का निर्माण होने लगता है तो ये खून में अन्य पदार्थों के साथ मिक्स होकर प्लेक बनाने लगता है जो आर्टरीज से चिपक जाता है.

जब हमारी धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) ज्यादा जमा हो जाए तो नसें ब्लॉक होने लगती हैं और खून को दिल तक पहुंचाने में दिक्कतें आती है. जब बल्ड सर्कुलेशन में जोर लगता है तो हाई बीपी की शिकायत होना लाजमी है.

हाई कोलेस्ट्रॉल में खाएं ये तेल
मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अलसी का तेल (Flaxseed Oil) उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की शिकायत है. इस को को सलाद के साथ भी खाया जा सकता है, इसके हल्का गर्म करके भी खा सकते हैं.

fallback

 

अलसी के तेल को फ्लैक्स प्लांट के बीजों से निकाला जाता है, ये फैटी एसिड का रिच सोर्स है. इसमें ओलिक एसिड, लिनोलिक एसिड और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये तेल बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol)  को कम करने में मददगार साबित होता है. इसलिए अलसी के बीजों से तैयार तेल का सेवन बाकी कुकिंग ऑयल के मुकाबले ज्यादा करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news