White Hair: वो कौन सा बीज है जिससे सफेद बाल हो जाएंगे काले? इस्तेमाल करना बेहद आसान
Advertisement

White Hair: वो कौन सा बीज है जिससे सफेद बाल हो जाएंगे काले? इस्तेमाल करना बेहद आसान

White Hair Problems Solution: 25 से 30 की उम्र में सफेदी आ जाए तो टेंशन होने लगती है, लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि अलसी के बीज आपकी परेशानी को दूर कर सकते हैं.

White Hair: वो कौन सा बीज है जिससे सफेद बाल हो जाएंगे काले? इस्तेमाल करना बेहद आसान

Flaxseed For Premature White Hair: कोई भी यंग एज ग्रुप के लोग ये कभी नहीं चाहते कि 25 से 30 की उम्र में ही उनके बालों में सफेदी आ जाए, लेकिन मौजूदा दौर की अजीबोगरीब जीवनशैली और उल्टा पुलटा खान-पान के कारण ऐसी दिक्कतें आम हैं. ऐसे में कई लोग हेयर डाई करते हैं जो केमिकल युक्त होता है और बाल डैमेज हो जाते हैं, इसलिए जरूरी है कि आप नेचुरल और घेरलू नुस्खा ही अपनाएं.

सफेद बालों का आर्युवेदिक इलाज

अगर आप कम उम्र में सफेद बालों का आर्युवेदिक इलाज खोज रहें हैं तो अलसी के बीज (Flaxseed) को ट्राई कर सकते हैं क्योंकि ये आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा आए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल हेयर केयर के लिए कैसे किया जा सकता है.

अलसी का बीज क्यों है अहम?

अलसी के बीज (Flaxseed) में काफी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर्स, विटामिंस, मैक्रोन्यूट्रीएंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. इनको सलाथ या स्मूदी में मिलाकर खाया जा सकता है. बालों के मामले में अलसी किसी खास फूड से कम नहीं है. इससे स्कैल्प पर नमीं आ जाकी है और हेयर शाइनी बन जाते हैं.
 

fallback

अलसी का हेयर मास्क लगाएं

आप अलसी के बीज (Flaxseed) का हेयर मास्क तैयार कर लें और बालों में लगाएं और सूखने का इंतजार करें फिर साफ पानी से धो लें. रेगुलर ऐसा करने से कुछ ही दिनों में सफेद बाल फिर से काले होने शुरू हो जाएंगे.

हेयर मास्क बनाने का तरीका

4 कप पानी में एक कप अलसी के बीज लें अब इनको अच्छी तरह उबाल लें और बीज को सूती कपड़े में लपेटकर निचोड़ लें. अब इसमें एक चम्मच नारियल तेल और एलोवेरा जेल मिक्स कर लें और यूज करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news