Eye Care Tips: इन फूड्स का गलती से भी ना करें सेवन, आंखों की रोशनी होती है कम
Advertisement
trendingNow11226883

Eye Care Tips: इन फूड्स का गलती से भी ना करें सेवन, आंखों की रोशनी होती है कम

Foods Harmful to Eyes: खान-पान की आदतें हमारी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि आंखों को हेल्दी रखने के लिए आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

 

Eye Care Tips: इन फूड्स का गलती से भी ना करें सेवन, आंखों की रोशनी होती है कम

Foods Harmful to Eyes: गलत खानपान की आदतें और अनहेल्दी फूड्स लेने से हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं घेर लेती हैं. कई बार हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर शरीर के किसी न किसी हिस्से में होता है. वहीं खान पान की आदतें हमारी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं. जी हम अपनी डाइट में जो भी लेते हैं उसका सीधा असर आंखो की रोशनी पर पड़ता है.लेकिन कभी आपने यह सोचा है कि कई बार आप अपने खाने में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर लेते जिसका सीधा असर आपकी आंखों की रोशनी पर पड़ता हैं इससे आपकी आंखों की रोशनी कमजोर भी हो सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आंखों को हेल्दी रखने के लिए आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Post Workout Tips: एक्सरसाइज के बाद जरूर पिएं ये नैचुरल ड्रिंक्स, शरीर में दिनभर रहेगी एनर्जी

 

आंखों को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों को करें डाइट से बाहर 
ब्रेड और पास्ता (bread and pasta)

सफेद ब्रेड और पास्ता में पाए जाने वाले साधारण कार्बोहाइड्रेट को उम्र से संबंधित आंखों की कमजोरी के साथ जोड़ा जा सकता है. बता दें ब्रेड में पाए जाने वाले तत्व आंखों को कमजोर बनाने के साथ सेहत पर भी असर डाल सकता है. वहीं सफेद पास्ता लोगों को खाने में बहुत पसंद आता है लेकिन क्या आपको पता है कि पास्ता खाने से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है.  

यह भी पढ़ें: Sugarcane Juice: इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, बिगड़ सकती है सेहत

 

सॉफ्ट ड्रिंक्स (soft drinks)
किसी भी प्रकार के सॉफ्ट ड्रिंक्स आपकी आंखों के लिए खराब हो सकते हैं. बहुत अधिक चीनी का सेवन कपने मोटापे का खतरा बढ़ जाता है इसके साथ ही सॉफ्ट ड्रिंक का अधिक सेवन करने से आपको डायबिटीज (diabetes) की बीमारी हो सकती हैं वहीं बता दें डयबिटीज से आंखों की रोशनी कम हो जाती हैं. इसलिए अगर आप अपनी आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन बंद करन देना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news