Cholesterol: अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है या नहीं? जानिए Egg से सेहत पर कैसा होगा असर
Advertisement

Cholesterol: अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है या नहीं? जानिए Egg से सेहत पर कैसा होगा असर

Egg Cholesterol Relation: हम में काफी लोग अंडे खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या इससे हमारे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है? इस बारे में जानते हैं कि डाइटीशियन की क्या राय है.

Cholesterol: अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है या नहीं? जानिए Egg से सेहत पर कैसा होगा असर

Eggs And Cholesterol: हमें अक्सर नाश्ते में उबले हुए अंडे खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसे प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है, साथ ही इसमे नेचुरल फैट भी पाया जाता है. दुनियाभर के लोगों को बीच अंडा काफी लोकप्रिय है. इस सूपरफूड को खाने की सलाह हर हेल्थ एक्सपर्ट देते हैं, लेकिन अब सवाल उठता है कि क्या जिन लोंगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल पहले से बढ़ा हुआ है, क्या उन लोगों को अंडे खाने चाहिए, अगर हां तो कितनी मात्रा में सेवन कर सकते हैं.

अंडे से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है या नहीं?
कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि अंडे में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है, इस तरह के कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में हेल्दी सेल्स का निर्माण करते हैं. इसमें सेचुरेट या ट्रांस फैट नहीं होता इसलिए एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ती. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसे उबालकर खाएं, अगर ज्यादा तेल या मक्खन में पकाकर खाएंगे तो फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ जाएगा. 

कितनी मात्रा में खाएं अंडे?
चूंकि अंडा खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है इसलिए ये हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों से भी हमें बचाता है.  डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) के मुताबिक अगर एक दिन में 2 अंडे खाएंगे तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. अगर इससे ज्यादा सेवन करना है डॉक्टर की सलाह लें. जो लोग हेवी वर्कआउट करते हैं उन्हें अधिक अंडे खाने की जरूरत पड़ती है. 

इन चीजों से बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल
हम अपनी डेली लाइफ में कुछ ऐसे फूड आइटम्स खाते हैं जिनसे कोलेस्ट्रॉल लेवल में तेजी से इजाफा होता है, ऐसे में इन चीजों से परहेज करना शुरू कर दें वरना सेहत को नुकसान हो सकता है. 

1. रेड मीट- भले ही ये प्रोटीन का रिच सोर्स होता हो, लेकिन इसमें फैट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसे सीमित मात्रा में खाएं.

2. फुल फैट मिल्क- दूध हमारे लिए कंप्लीट फूड है, लेकिन अगर फुल फैट मिल्क पिएंगे तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, आप मलाई हटाकर सेवन करें.

3. ऑयली फूड्स- इस बात में कोई शक नहीं कि कई कुकिंग ऑयल हमारी सेहत के दुश्मन हैं अगर इसका सेवन ज्यादा किया तो कई बीमारियों हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news