Ageing: इन 3 चीजों का सेवन करने से जल्द आता है बुढ़ापा, 30+ हैं तो हो जाएं अलर्ट
Advertisement

Ageing: इन 3 चीजों का सेवन करने से जल्द आता है बुढ़ापा, 30+ हैं तो हो जाएं अलर्ट

Health Tips: 30 की उम्र के बाद आपकाे नमक, मिठाई व शराब के सेवन से दूरी बना लेनी चाहिए, क्याेंकि यह आपके शरीर काे तेजी के साथ बुढ़ापे की ओर ले जाता है.

Ageing: इन 3 चीजों का सेवन करने से जल्द आता है बुढ़ापा, 30+ हैं तो हो जाएं अलर्ट

Early Aging​: एक उम्र के बाद यदि आप कई चीजों का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो आपके शरीर में बुढ़ापा अधिक तेजी से आने लगता है. इसलिए 30 से ज्यादा एज वालों को तो खासकर कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए. क्योंकि जब किसी चीज को आप अधिक मात्रा में लेते हैं तो वह एक उम्र के बाद शरीर को नुकसान पहुंचाने लगती है. इस एज में शरीर का मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है. ऐसे में आपका खान-पान आपको तेजी से बुढ़ापे की तरफ ले जाता है. इसलिए अपने खानपान में अधिक सुधार करना चाहिए. शरीर के प्रति उनको सजग रहना चाहिए ताकि कोई बीमारी न लगे.

बीयर का सेवन कम करें

आमतौर पर युवा बियर बहुत पीते हैं. मगर 30 की उम्र के बाद उन्हें शराब का सेवन खास करके बीयर का सेवन कम कर देना चाहिए या बिलकुल बंद कर देना चाहिए. क्योंकि बीयर आपके शरीर की चर्बी को बढ़ाता है. और जब चर्बी बढ़ती है तो कई बीमारियों को दावत देती है.  इससे धीरे-धीरे आपका शरीर अनफिट होने लगता है और आप इस चीज को समझ नहीं पाते हैं. 

मिठाई से भी करें परहेज

यदि आप मीठे के शौकीन है तो थोड़ा संभल कर रहना होगा, क्योंकि मीठे से मोटापा बढ़ता है. और जब आप 30 वर्ष से अधिक आयु में प्रवेश करते हैं तो मोटापे के साथ-साथ डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी शिकायतें भी बढ़ जाती हैं. हो सके तो मीठा खाने के बाद कुछ देर पानी मत पीए. यदि खाना खाने के बाद आप मीठे के शौकीन हैं तो मिठाई की जगह आप गुड़ का सेवन करें. मीठे का मतलब सिर्फ मिठाई से ही नहीं है. मीठे में मीठी दही, बिस्किट, केचप आदि चीजें भी शामिल है. आइस कॉफी से भी शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है. इसलिए इससे भी दूरी बनाए रखनी चाहिए.

अधिक नमक के प्रयोग से बचें

यदि आप खाने में अधिक नमक या चटपटा पसंद करते हैं तो 30 की उम्र के बाद इससे भी बचना चाहिए. क्योंकि अधिक नमक का सेवन करने वालों को त्वचा से संबंधित अधिक बीमारियां घेरने लगती हैं. यह आपकी हड्डियों के साथ-साथ और भी कई चीजों में नुकसान करता है. यह आपके ब्लड प्रेशर को भी हाई कर सकता है. जो हाई बीपी के मरीज हैं उनको तो खास करके नमक का सेवन कम करना चाहिए. खाने में ऊपर से नमक बिल्कुल नहीं डालना चाहिए.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news