Anjeer Benefits: सूखी तबीयत में आ जाएगी हरियाली! रोजाना खाली पेट खाएं सिर्फ एक ड्राई फ्रूट
Advertisement
trendingNow11828084

Anjeer Benefits: सूखी तबीयत में आ जाएगी हरियाली! रोजाना खाली पेट खाएं सिर्फ एक ड्राई फ्रूट

Anjeer Benefits: बदलते मौसम में शरीर की इम्युनिटी में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. ऐसे में बीमारियां हमारे शरीर को चपेट में ले लेती हैं. यहां एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताया जा रहा है जो आपको सेहतमंद रखेगा और बीमारियों के अटैक से बचाएगा.

फाइल फोटो

Anjeer Benefits On Health: ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं, यह बताने की जरूरत नहीं है. इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को बीमारियों के अटैक से बचाते हैं. इसके अलावा शरीर के इम्युनिटी पर सकारात्मक असर दिखाते हैं. अंजीर एक फल है जिसका इस्तेमाल लोग ड्राई फ्रूट के तौर पर करते हैं. अंजीर को अंग्रेजी में फिग (Fig) भी कहा जाता है. क्रॉनिक बीमारियों से लड़ने में यह हमारी मदद करता है. पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर अंजीर हड्डियों की ताकत बढ़ाता है और उन्हें मजबूती देता है. बढ़ते उम्र के साथ हमें यह डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

अंजीर खाने के फायदे

आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और जिंक जैसे पोषक तत्वों का खजाना कहा जाने वाला अंजीर शरीर की इम्युनिटी पर खास असर दिखाता है और बदलते मौसम में आपको अंदरूनी ताकत देता है. इसके अलावा अंजीर में फाइबर भी पाया जाता है जो कब्ज के खिलाफ असर दिखाता है. अंजीर को दूध में भिगोकर खाने से यह और ज्यादा लाभकारी साबित होता है. अंजीर पाचन तंत्र पर भी असर दिखाता है. मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ा कर यह मोटापा कंट्रोल करने में मदद करता है.

पेट की दिक्कत होती है दूर

पेट दर्द, गैस और ऐठन की समस्या के खिलाफ अंजीर काफी ज्यादा गुणकारी साबित होता है. इसमें पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स दिल के मरीजों को अंजीर खाने की सलाह देते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में अंजीर का कोई तोड़ नहीं है! यह डायबिटीज के खतरे को कम करता है और टाइप-2 डायबिटीज वालों के लिए रामबाढ़ की तरह काम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news