Stress Relief: इन चीजों के सेवन से खुलेगी 'दिमाग की बत्ती', हमेशा रहेंगे टेंशन फ्री, जानें कैसे?
Advertisement
trendingNow11318655

Stress Relief: इन चीजों के सेवन से खुलेगी 'दिमाग की बत्ती', हमेशा रहेंगे टेंशन फ्री, जानें कैसे?

Stress Relief Foods: जब आपकी तबियत खराब होती है तो इसके लिए आपकी गलत दिनचर्या को जिम्मेदार माना जाता है. लेकिन ये सच नहीं है. इंसान का शरीर कई अंगों से मिलकर जरूर बना है और इन्हे कंट्रोल करने का काम  दिमाग के न्यूरॉन्स और हार्मोन्स करते हैं. 

Stress Relief Tips

Anti-stress foods: आजकल के युवाओं की लाइफस्टाइल थोड़ी अलग है जो हमारे दादा-दादी या घर के पुराने सदस्यों को रास नहीं आती. वो हमेशा ताना मारते हैं कि इतनी देर तक सोना फिर उठना और खाना, ये जीने का सही ढंग नहीं है. ये वाक्य सबको सुनने को मिलता होगा और जब आपकी तबियत खराब होती है तो उनको लगता है गलत दिनचर्या के वजह से आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. लेकिन ये सच नहीं है. इंसान का शरीर कई अंगों से मिलकर जरूर बना है और इन्हे कंट्रोल करने का काम  दिमाग के न्यूरॉन्स और हार्मोन्स करते हैं. हार्मोन्स दिमाग को संकेत देता है जिससे आप खुशी, दुख और भूख लगने का एहसास करते हैं. ये सब आपका हार्मोन्स करवाता है. आइए जानते हैं. हार्मोन्स को कंट्रोल में रखने के लिए डेली डाइट में क्या शामिल करना चाहिए.

आलूबुखारा

आलूबुखारा खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपके स्किन और दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसे रोजाना खाने से तनाव नहीं होता है.

ड्रायफ्रूट

रोजाना तनाव पूर्ण जीवन जीने से आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है. काजू, पिस्ता और बादाम जैसे सूखे मेवे स्वस्थ फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं. जो आपको डेली डाइट में खाना चाहिए, क्योंकि इसमें विटामिन ई और विटामिन बी की मात्रा भरपूर होती है जो तनाव को कम करने में मदद करती है. इससे मूड स्विंग की समस्या भी कंट्रोल हो सकती है.

बेरीज का सेवन

अक्सर दिमाग को तेज करने के लिए अखरोट, किशमिश खाने की सलाह दी जाती है जबकि बेरीज खाने से आपके दिमाग के काम करने की क्षमता दोगनी तेजी से बढ़ सकती है. क्योंकि इसमें मौजूद फ्लेवनॉइड्स आपके दिमाग में खून का संचार तेजी से करता है, जिससे आपके बुद्धि का विकास होता है और तनाव को कम करने के लिए इसे रामबाण माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news