Hair fall का कारण बन सकती है कॉफी-कोल्ड ड्रिंक, बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स
Advertisement

Hair fall का कारण बन सकती है कॉफी-कोल्ड ड्रिंक, बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स

Drinks for hair growth: हम अपनी डाइट में कई ऐसे ड्रिंक्स भी शामिल कर लेते हैं, जिसकी वजह से हमारे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. चाहते हैं बालों की अच्छी ग्रोथ तो पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक.

Hair fall का कारण बन सकती है कॉफी-कोल्ड ड्रिंक, बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स

Drinks for hair growth: मजबूत और स्वस्थ बालों का सपना हर कोई देखता है. बालों की गुणवत्ता हमारे जेनेटिक्स पर निर्भर करती है, लेकिन बालों की उचित देखभाल भी हमें अपना सपना हासिल करने में मदद करती है. अब, जब हम बालों की उचित देखभाल की बात करते हैं, तो हमारे दिमाग में आने वाली चीजें तेल, शैंपू और दवाएं हैं, जिसमें में कई तरह के केमिकल और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं. इसके अलावा, हम अपनी डाइट में कई ऐसे ड्रिंक्स भी शामिल कर लेते हैं, जिसकी वजह से हमारे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि वो ड्रिंक्स कौन सी हैं?

शोधकर्ताओं ने पुरुषों के एक ग्रुप पर अध्ययन किया और पाया कि मीठी चाय, कॉफी, कोला और एनर्जी ड्रिंक बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं. शोधकर्ताओं ने कहा कि हर हफ्ते इन ड्रिंक के एक से तीन लीटर के बीच सेवन करने वाले पुरुषों के बालों के झड़ने की संभावना अधिक हो सकती है. अध्ययन में आगे कहा गया है कि बालों के अच्छे विकास के लिए हेयर फॉलिकल सेल्स को स्वस्थ और बैलेंस डाइट की आवश्यकता होती है. दैनिक आहार में जिन पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए वे हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट, लीन प्रोटीन, विटामिन और खनिज हैं.

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक

पालक का जूस
पालक आयरन और बायोटिन का भंडार है और ये दोनों बालों के रोम सहित टिशू को ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. पालक में एक अन्य कम्पाउंड फेरिटिन भी होता है, जो हेल्दी बालों के विकास के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है.

खीरे का जूस
खीरे में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के गंदगी को बाहर करते हैं और पानी की कमी को पूरा करते हैं. इसके अलावा, पोषक तत्व सीबम के उत्पादन के लिए स्कैल्प पर स्किन की ग्रंथियों को सपोर्ट करते हैं.

आंवले का जूस
आंवला एक सुपरफूड है और यह पूरी सेहत के लिए सबसे अच्छा है. यह विटामिन सी से भरपूर होता है. यह एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जो सेल्स को डैमेज होने से बचाता है और हेल्दी बालों की ग्रोथ को प्रमोट करते हैं.

गाजर का जूस
गाजर विटामिन ए, ई और बी और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है. इनमें से प्रत्येक पोषक तत्व बालों के विकास में मदद करता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है.

एलोवेरा जूस
एलोवेरा हमारे बालों और स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है जो हेल्दी सेल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं. इससे हमें मजबूत और चमकदार बाल मिलते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news