Tea side effects: गरमा गरम चाय के तुरंत बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, क्या सच में टूटने लगते हैं दांत?
Advertisement
trendingNow11491080

Tea side effects: गरमा गरम चाय के तुरंत बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, क्या सच में टूटने लगते हैं दांत?

Caffeine side effects: कई लोगों को आपने ये कहते हुए सुना होगा कि गर्म चाय के तुरंत बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. इससे दांत टूट जाते हैं. आइए जानते हैं कि इस बात को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स की क्या राय है.

फाइल फोटो

Tea Side Effects: ठंड के मौसम में चाय ज्यादातर लोगों का पसंदीदा पेय पदार्थ होता है. चाय के दीवानों के बीच सालभर इसका क्रेज रहता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसके सेवन से बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है और कई संक्रामक बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. चाय शरीर को ताजगी देती है और आलस को दूर रखती है. इसके सेवन को लेकर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि एक दिन 2 से 3 तीन कप चाय सेहत को दूरूस्त रखती है. इससे ज्यादा चाय की आदत शरीर को नुकसान पहुंचाती है. चाय से जुड़ी एक बात अक्सर चर्चा में रहती है, कई लोगों को आपने कहते हुए सुना होगा कि गर्म चाय पीने के तुरंत बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे दांत टूट जाते हैं. आइए जानते हैं कि इस बात को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स की क्या राय है.

चाय के बाद पानी पीने से होती है ये दिक्कत

एक रिपोर्ट की मानें तो अगर कोई शख्स चाय के तुरंत बाद पानी पीता है तो इससे दांतों में पायरिया का खतरा रहता है. इसके अलावा उसे पेट से जुड़ी दिक्कतें भी हो सकती हैं. चाय के तुरंत बाद पानी एसिडिटी और पेट दर्द की वजह बनती है इसलिए तुरंत चाय के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. चाय के अलावा कॉफी पीने के तुरंत बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि चाय और कॉफी दोनों ही एसिडिक नेचर के होते हैं जो पेट में जलन देते हैं.

इस वक्त पी सकते हैं पानी

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि चाय पीने के बाद पानी से दूर रहना सही रहता है लेकिन चाय पीने से पहले पानी पी सकते हैं. सर्दियों में अदकर की चाय सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाती है. आपको बता दें कि जरूरत से अधिक चाय सीने जलन का कारण भी बनती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news