Green Peas: मटर को ऐसा वैसा ना समझें, फायदे इतने कि आपको पता भी नहीं होंगे
Advertisement

Green Peas: मटर को ऐसा वैसा ना समझें, फायदे इतने कि आपको पता भी नहीं होंगे

Lifestyle News: मटर में बहुत अधिक पोषक तत्व होते हैं जिनके बारे में आप जानते होंगे. ये आमतौर पर सर्दियों में उपलब्ध होती है. आप मटर के दाने को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में शामिल कर सकते हैं.

Green Peas: मटर को ऐसा वैसा ना समझें, फायदे इतने कि आपको पता भी नहीं होंगे

Health Benefits of Green Peas: हम सभी जानते हैं कि हरी मटर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. उनमें बहुत अधिक पोषक तत्व होते हैं जिनके बारे में आप जानते होंगे. ये आमतौर पर सर्दियों में उपलब्ध होती है. आप मटर के दाने को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में शामिल कर सकते हैं. हरी मटर सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. ये आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपकी डाइट में कई तरह के पोषक तत्व भी शामिल करती है. 

- मटर खाने के एक ऐसी चीज  है, जिसमें फाइबर उच्च होते हैं. वे आयरन का एक अच्छा शाकाहारी स्रोत भी हैं, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और पूरे शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए आवश्यक है. 

-मटर में अपेक्षाकृत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है. मटर में फाइबर और प्रोटीन होता है.  मटर में मैग्नीशियम, बी विटामिन और विटामिन सी जैसे विटामिन और खनिज भी होते हैं, ये सभी रक्त शर्करा के नियंत्रण का समर्थन करते हैं.

-हरी मटर फाइबर से भरपूर होती है, जो पाचन स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए फायदेमंद है. फाइबर आपकी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाता है, उन्हें स्वस्थ रखता है और हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकता है. 

-फोलेट, जिसे गर्भावस्था के दौरान सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक माना जाता है, मटर में प्रचुर मात्रा में होता है. यह बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को सामान्य रूप से विकसित करने में मदद कर सकता है. इस उद्देश्य के लिए रोजाना 400 माइक्रोग्राम फोलेट का सेवन पर्याप्त हो सकता है. 

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मटर एंटीऑक्सिडेंट पोषक तत्वों जैसे विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे हृदय-स्वस्थ खनिजों के साथ-साथ कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनोल्स जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक समृद्ध स्रोत है. मटर में पाए जाने वाले घुलनशील फाइबर के कारण हम अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर, विशेष रूप से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं. मटर फाइबर में उच्च होते हैं, जो पाचन स्वास्थ्य के साथ-साथ लाभकारी आंतों के रोगाणुओं का समर्थन करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.क्योंकि अधिकांश फाइबर सामग्री घुलनशील होती है, यह कब्ज में मदद कर सकती है. हरी मटर अपने उच्च फाइबर सामग्री और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण रक्त शर्करा नियंत्रण में सहायता कर सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news