Water For Weight Loss: क्या पानी पीने से कम हो सकता है Belly Fat? जानिए इस दावे में कितना सच और कितना भ्रम
Advertisement
trendingNow11870529

Water For Weight Loss: क्या पानी पीने से कम हो सकता है Belly Fat? जानिए इस दावे में कितना सच और कितना भ्रम

Role Of Water In Weight Loss: हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से बना है, बॉडी के फंक्शंस में वॉटर की जरूरत से इनकार नहीं किया जा सकता, लेकिन क्या ये वजन घटाने में भी आपकी मदद करेगा? आइए जानते हैं. 

Water For Weight Loss: क्या पानी पीने से कम हो सकता है Belly Fat? जानिए इस दावे में कितना सच और कितना भ्रम

Does Drinking Water Help You Lose Weight: बढ़ता हुआ वजन मौजूदा दौर की एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है, अगर इसे समय रहते नहीं रोका गया तो ये कई जटिल और जानलेवा बीमारियों की वजह बन सकता है.यही वजह है कि पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए हम वो तमाम कोशिशें करते हैं जो हमें बताई जाती है या सुनने को मिलती हैं. आपने कई ये कहीं पढ़ा या सुना जरूर होगा कि शरीर को हाइड्रेट रखने से वजन घटता है, यही वजह है कि हम पानी पीने की मात्रा को बढ़ा देते हैं. आखिर इस दावे में कितना दम है, क्या ये सिर्फ एक अफवाह. आइए हम साइंटिफिक फैक्ट्स के जरिए सच का पता लगाते हैं. 

मिथ नंबर 1: सिर्फ पानी पीने से आपका वजन कम हो जाएगा
फैक्ट: इस बात में कोई शक नहीं की पानी हमारे बॉडी के कई फंक्शन के लिए जरूरी है, लेकिन ये डायरेक्ट फैट बर्न नहीं करता. इसे भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे आप धीरे-धीरे वजन घटाने लगते हैं.

मिथ नंबर 2: बर्फ का ठंडा पानी ज्यादा कैलोरी बर्न करता है
फैक्ट: बर्फ वाला ठंडा पानी पीने से कैलोरी का यूज थोड़ा बढ़ सकता है, लेकिन इसका असर न्यूनतम होता है. ये वजन घटाने की कोई कामयाब रणनीति नहीं है.

 

मिथ नंबर 3: वॉटर रिटेंशन वजन बढ़ने के समान है
फैक्ट: शरीर विभिन्न कारणों से पानी को बरकरार रखता है, जैसे नमक का सेवन और हार्मोनल उतार-चढ़ाव. अस्थायी रूप से पानी से वजन बढ़ना फैट बढ़ने के समान नहीं है.

मिथ नंबर 4: खाने से पहले पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है
फैक्ट: कुछ रिसर्च से पता चलता है कि भोजन से पहले पानी पीने से आपको कैलोरी का इनटेक कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे इनडायरेक्ट तरीके से वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

मिथ नंबर 5: सिर्फ सादा पानी ही मायने रखता है
फैक्ट: दूसरे हाइड्रेटिंग पेय पदार्थ, जैसे हर्बल चाय या साइट्रस फ्रूट का जूस, कैलोरी बढ़ाए बिना आपके रोजाना के तरल पदार्थ के सेवन में योगदान कर सकते हैं. 

मिथ नंबर 6: पानी विषाक्त पदार्थों और फैट को बाहर निकालता है
फैक्ट: पानी शरीर से टॉक्सिंस को खत्म करने में अहम रोल निभाता है, लेकिन ये खास तौर से फैट सेल्स को टारगेट नहीं करता है. डिटॉक्सिफिकेशन के लिए पानी पर निर्भर रहना वैज्ञानिक रूप से साबित नहीं है.

मिथ नंबर 7: रोजाना 8 ग्लास पानी पीना जरूरी है
फैक्ट: "8x8" का नियम (आठ 8-औंस गिलास) हर किसी के लिए परफेक्ट नहीं है, अलग-अलग इंसानो को पानी की जरूरतें एक जैसी नहीं होती.

मिथ नंबर 8: प्यास और भूख बराबर हैं
फैक्ट: कभी-कभी, प्यास को भूख समझने की भूल हो सकती है. हाइड्रेटेड रहने से आपको बेवजह स्नैक्स खाने से बचने में मदद मिल सकती है.

मिथ नंबर 9: डिहाइड्रेशन से वजन कम हो सकता
फैक्ट: डिहाइड्रेशन के जरिए वजन कम करना गलत और अस्थायी तरीका है, इससे शरीर कमजोर और बीमार हो सकता है.

मिथ नंबर 10: रात में पानी पीने से वजन बढ़ता है
फैक्ट: सोने से पहले पानी पीने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा. हालांकि, इससे आपके नींद में खलल जरूर पड़ेगा क्योंकि रात में आपको बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ेगी.

इस बात पर करें गौर
अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इसके लिए पानी के रोल को समझना जरूरी है, तभी आप सही फैसला ले पाएंगे और प्लानिंग कर सकेंगे. कामयाब तरीके से वेट लॉस तभी हो पाएगा दब आप एक्सराइट, हेल्दी डाइट और हाइड्रेशन को बैलेंस करेंगे.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news