Mental Health: क्या तनाव केवल दिमाग को करता है प्रभावित? जानें शरीर के किन अंगों को पहुंचता है नुकसान
Advertisement
trendingNow11839659

Mental Health: क्या तनाव केवल दिमाग को करता है प्रभावित? जानें शरीर के किन अंगों को पहुंचता है नुकसान

Stress Affects Brain: अक्सर तनाव का नाम सुनकर आपके दिमाग में यही बात आती होगी कि इससे ब्रेन प्रभावित होता है. लेकिन ऐसा नहीं है. किसी व्यक्ति को तनाव होने पर केवल उसके दिमाग पर ही बुरा असर नहीं पड़ता बल्कि शरीर के कई अंग बुरी तरह प्रभावित होते हैं...

 

Mental Health: क्या तनाव केवल दिमाग को करता है प्रभावित? जानें शरीर के किन अंगों को पहुंचता है नुकसान

Stress Affects Body Parts: आजकल के समय में अधिकतर लोग स्ट्रेस, तनाव के शिकार हो रहे हैं. तनाव बुरी तरह से लोगों की लाइफस्टाइल को बिगाड़ रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तनाव केवल आपके दिमाग को ही प्रभावित नहीं करता है बल्कि ये शरीर के कई अंगों की दशा बिगाड़ सकता है. अभी तक तनाव का नाम सुनते ही आप ये सोचते होंगे कि इससे व्यक्ति के मानसिक स्तर पर ही असर पड़ रहा है. लेकिन ऐसा नहीं है. 

तनाव व्यक्ति के मानसिक हालत से लेकर शारीरिक स्तर को भी बुरी तरह प्रभावित करता है. क्योंकि आजकल की जीवनशैली में हर किसी के जीवन में ये नए रूप में मौजूद है. जी हां, ये सच है कि तनाव लेने से आपके दिमाग के साथ ही शरीर के कुछ अंगों पर भी उतना ही तनाव महसूस होता है. अगर आप तनावग्रस्त रहते हैं तो इससे शरीर कई खतरे के संकेत देता है. लंबे समय से अगर किसी को इसकी समस्या है तो शरीर पर इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. आइये जानें तनाव के कारण शरीर को कौन से अंग प्रभावित होते हैं... 

तनाव हमारे शरीर के किस अंग को करता है प्रभावित-

1. किसी बात को लेकर सोचना लाजमी है, लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा किसी चीज के बारे में नाकारात्मक सोच रहे हैं, तो इससे आपके केवल दिमाग पर ही नहीं बल्कि मांसपेशियों पर भी बुरा असर पड़ता है. इससे आपके मांसपेशियों में अकड़न होती है. अधिक तनाव में होने पर मांसपेशियां अकड़ जाती हैं. ये पीठ दर्द, कंधों में दर्द के रूप में सामने आता है. 

2. तनाव में रहने से आपके पेट की समस्याएं भी बढ़ सकती हैं. इसकी वजह से पेट में एसिडिटी बढ़ने लगती है. जिससे आगे चलकर पेट में दर्द, दस्त या कब्ज की समस्या होती है.

3. अगर आप लंबे समय से तनाव से ग्रस्त हैं तो इससे आपको सांस की समस्या भी हो सकती है. तनाव से श्वास प्रणाली पर बुरा असर पड़ता है. इसकी वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है. 

4. तनाव के बढ़ने से आपके इम्यून सिस्टम पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. लगातार तनाव से शरीर बहुत वीक होने लगता है जिससे अन्य बीमारियां होने लगती हैं. 
  
5. तनाव से मुक्त होने के लिए सबसे पहले आपको अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाने होंगे. इसके लिए आप नियमित योग करें, ध्यान का अभ्यास करें, व्यायाम करें, पौष्टिक आहार और अच्छी नींद लेना शुरू करें. इसके साथ ही आप अपनी सोच को सकारात्मक रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news