Blood Sugar: शुगर में मीठा खाने को तरस जाते हैं आप? इन 3 फूड्स को अपनाने से सुधर जाएगी सेहत
Advertisement

Blood Sugar: शुगर में मीठा खाने को तरस जाते हैं आप? इन 3 फूड्स को अपनाने से सुधर जाएगी सेहत

Control Blood Sugar: देश में ऐसे लाखों मरीज मौजूद हैं जो डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं. डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है जिसमें आपको खान-पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. यहां बताए जा रहे कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करने से डायबिटीज के मरीजों की सेहत में सुधार होता है.

फाइल फोटो

Foods to Control Diabetes: दुनियाभर में शुगर के मरीज बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. इसका असल कारण मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल और खराब फूड हैबिट्स को बताया जाता है. कई लोगों में डायबिटीज की समस्याएं जेनेटिक होती है जो उन्हें अपने माता पिता या उनके माता-पिता से मिलती है. डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है जिसमें खानपान के दौरान बहुत परहेज करना पड़ता है. एक वक्त पर डायबिटीज काफी ज्यादा खतरनाक बन जाता है. टाइप वन और टाइप टू डायबिटीज को कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. इस दौरान लोगों को अपने खान-पान का ध्यान रखना होता है जिससे डायबिटीज की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

डायबिटीज में करें इन फूड्स का सेवन

1. डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए सेब फायदेमंद साबित हो सकता है. आपको बता दें कि सेब एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फल है जो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है. रोज सेब खाने से आपके शरीर में फाइबर, विटामिन सी और आयरन की कमी पूरी हो जाती है जिससे कब्ज, अपच और पेट की दूसरी दिक्कतों से भी आराम मिलता है.

2. याददाश्त तेज करने के लिए बादाम तो काफी लोग खाते हैं लेकिन कम लोगों को ही पता है कि बादाम का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन का प्रोडक्शन मेंटेन होता है. बादाम के रेगुलर सेवन से डायबिटीज का खतरा कम होता है. बादाम इंसुलिन को बैलेंस करने का काम करता है. इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन मसल्स को डेवेलप करता है और इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को ठीक करता है.

3. ब्लूबेरिज का स्वाद काफी लोगों को बहुत पसंद आता है. आपको बता दें कि ब्लूबेरिज हार्ट से जुड़ी बीमारियों में असर दिखाता है. इसके साथ एक स्टडी में पाया गया है कि ब्लूबेरिज इंसुलिन के लेवल को मेंटेन करता है. ब्लूबेरी फाइबर, विटामिन सी, और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर की सेहत में सुधार करने का काम करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news