White spots on nails: नाखून के सफेद स्पॉट को न करें नजरअंदाज, इन गंभीर बीमारियां के हो सकते हैं संकेत
Advertisement
trendingNow11440048

White spots on nails: नाखून के सफेद स्पॉट को न करें नजरअंदाज, इन गंभीर बीमारियां के हो सकते हैं संकेत

Signs of white spots on nails: अगर आपके नाखूनों पर सफेद निशान दिख रहे हैं तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें. क्योंकि यह सफेद स्पॉट्स आपके शरीर में किसी गंभीर बीमारी की तरफ इशारा करते हैं.

 

फाइल फोटो

White Spots on Nails: हमारे शरीर में कई बीमारियां ऐसी होती है जो हमें महसूस नहीं होती हैं लेकिन जब वो खुलकर सामने आती हैं तो कभी-कभी खतरनाक साबित होती हैं. हमारे शरीर के कई पार्ट्स ऐसे होते हैं जो इस तरह की बीमारियों के संकेत पहले ही देते हैं जैसे नाखून में होने वाले सफेद स्पॉट. इन छोटे-छोटे लक्षणों को हम नजरअंदाज कर देते हैं जो आगे चलकर हमारे लिए ही घातक साबित होते हैं. नाखूनों पर दिखने वाले सफेद स्पॉट कई वजहों से हो सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इससे नाखूनों की प्लेट को भी हानि पहुंचती है. 

इस वजह से होते हैं नाखूनों पर सफेद स्पॉट

1. नाखूनों के व्हाइट स्पॉट को मेडिकल टर्म में ल्यूकोनीशिया के नाम जाना जाता है. ल्यूकोनीशिया के दौरान नाखूनों पर सफेद धब्बे या निशान (White spot on nails) दिखाई देने लगते हैं. यह सफेद धब्बे किसी केमिकल (नेलपॉलिश या जेल बेस्ड नेलपेंट) से एलर्जी की ओर भी इशारा करते हैं. अगर आपको ऐसी कोई समस्या है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. 

2. नाखूनों के सफेद निशान कभी-कभी अनुवांशिक कारणों से भी होते हैं. इसके साथ यह खून की कमी का भी संकेत करते हैं. बॉडी में आयरन की कमी से नाखूनों पर सफेद निशान बन जाते हैं. कई बार फंगल इंफेक्शन से भी नाखूनों पर सफेद स्पॉट बन जाते हैं. इस इंफेक्शन्स से आपकी उंगलियों को काफी खतरा हो सकता है.

3. सही खान-पान न होने की वजह से भी ऐसा होता है. बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होने पर भी नाखूनों पर व्हाइट स्पॉट पड़ जाते हैं. इससे बचने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान देना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news