Hands Legs Tingling: झनझनाहट की वजह से हाथ-पैरों में काट रही है चींटी, इस विटामिन की हो गई है कमी
Advertisement
trendingNow11430655

Hands Legs Tingling: झनझनाहट की वजह से हाथ-पैरों में काट रही है चींटी, इस विटामिन की हो गई है कमी

Tingling in Hands: अगर आपके हाथ-पैरों में झनझनाहट होने लगती है तो ये किसी विटामिन की कमी हो सकती है. इसलिए आपको अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर शरीर के पोषक तत्‍वों की कमी पूरी करना चाहिए, नहीं तो ये किसी दिन गंभीर बीमारी का करण भी बन सकती है.

Hands Legs Tingling: झनझनाहट की वजह से हाथ-पैरों में काट रही है चींटी, इस विटामिन की हो गई है कमी

Sensation In Body Parts: आज के समय में हाथ-पैरों में झनझनाहट (Sensation) या चींटी काटना आम बात हो गई है. अगर ज्यादा देर तक एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं तो कई लोगों को झनझनाहट की परेशानी होती है, लेकिन अगर आपके शरीर में ये झनझनाहट बार-बार होने लगे तो ये बड़ी बीमारी की वजह भी बन सकती है. शरीर में होने वाले छोटे-छोटे बदलाव पर हमें ध्‍यान देना चाहिए क्‍योंकि इसके पीछे कुछ न कुछ वजह रहती है. ऐसे ही झनझनाहट यूं ही नहीं होती जरूर हमारे शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी हो जाती है. जिससे इस तरह सेंसेशन की समस्‍या होने लगती है. इसे कैसे दूर किया जा सकता है. आपके शरीर में कौन से विटामिन की कमी होती है? जिसे आपको पूरा करना जरूरी होता है. आइए जानते हैं.   

झनझनाहट या सेंसेशन के बारे में जानते हैं

ज्यादा देर तक एक जैसे बैठने पर पैरों या हाथों में होने वाली गुदगुदी को झनझनाहट (Sensation) कहा जाता है. कई लोग इसे चींटी काटना भी कहते हैं. इसमें एक ही पोजिशन में बैठने की वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं हो पाता है, जिससे बॉडी में झनझनाहट की समस्‍या होती है.

झनझनाहट की वजह क्‍या होती है?

अगर एक जैसे ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं तो झनझनाहट होना सामान्य है, लेकिन ऐसा बार-बार होने लगे तो ये विटामिन बी और विटामिन ई की कमी (vitamin b and e deficiency) के संकेत हैं. अगर आपको झनझनाहट की समस्‍या है तो आप टेस्‍ट कराएं और जिन विटामिन की कमी है, उसे अपनी डाइट में शामिल करें. 

जान लीजिए विटामिन बी के सोर्स

अगर आप नॉन वेज खाते हैं तो मीट, मछली, चिकन को अपनी डाइट में शामिल कर लें. वहीं वेज के लिए आप साबुत अनाज, बीन्स, दाल, आलू या ड्राई फ्रूट्स को ले सकते हैं. ये सभी विटामिन बी के अच्छे स्‍त्रोत होते हैं. इसके अलावा आप डेयरी प्रोडक्ट्स को भी शामिल करें ये भी विटामिन बी के अच्‍छे सोर्स होते हैं. शाकाहारी लोग रोज सुबह के नाश्ते में स्प्राउट्स ले सकते हैं, इससे आपको दूसरे फायदेमंद न्यूट्रिएंट्स भी मिलेंगे. आप वेजिटेबल ऑइल, सूरजमुखी का तेल, सीफूड और राजमा भी लें. 

जान लीजिए विटामिन ई के सोर्स

ड्राईफ्रूट्स में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप एवोकाडो को शामिल करें, ये विटामिन ई का अच्छा स्‍त्रोत माना जाता है. इसी तरह बादाम में भी विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. आप सूरजमुखी के बीज और तेल का यूज भी कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news