Diwali Cleaning Tips: दिवाली के लिए इस तरह करें सफाई, मकड़ी जाले हो जाएंगे खत्म और चमक जाएगा पूरा घर
Advertisement
trendingNow11359503

Diwali Cleaning Tips: दिवाली के लिए इस तरह करें सफाई, मकड़ी जाले हो जाएंगे खत्म और चमक जाएगा पूरा घर

House Cleaning: त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले लोगों ने घर में सफाई शुरू कर दी है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप घर को चमका सकते हैं और इसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगी.

Diwali Cleaning Tips: दिवाली के लिए इस तरह करें सफाई, मकड़ी जाले हो जाएंगे खत्म और चमक जाएगा पूरा घर

Festive Season Cleaning Tips: दिवाली आने से पहले ही लोग घर की सफाई में जुट गए हैं. घर की साफ-सफाई बहुत बड़ा काम है और अक्सर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप घर को चमका सकते हैं और मकड़ी के जालों का सफाया कर सकते हैं. बता दें कि इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को है, जबकि नवरात्र की शुरुआत 26 सितंबर से हो रही है.

ब्लीच का करें इस्तेमाल

घर से मकड़ी की सफाई के लिए ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक बड़े बर्तन में करीब 1 लीटर पानी लें और उसमें 1 कप ब्लीच डालें. इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स कर एक स्प्रे बोतल में भर लें और मकड़ी के जाले पर स्प्रे करें. फिर एक सूखा कपड़ा लें और उस जगह को साफ कर लें. ब्लीज से आप जालों के साथ-साथ मकड़ी के अंडों से भी छुटकारा पा सकते हैं और लंबं समय तक घर साफ रहेगा.

वैक्यूम क्लीनर की लें मदद

जाले की सफाई के लिए लोग झाड़ू या डस्टर की मदद लेते है, जिससे जाले दीवार पर चिपक जाते हैं और गंदगी आपके ऊपर भी गिरती है. इस समस्या से छुटकारा के लिए आप वैक्यूम क्लीनर (Vacuum Cleaner for Cleaning) का इस्तेमाल सकत सकते हैं.

पेंट रोलर से करें सफाई

छत पर लगे मकड़ी के जालों को साफ करने के लिए पेंट रोलर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए एक पेंट रोलर लें और उसके चारों ओर डक्ट टेप लपेट दें. ध्यान रखें कि टेप का चिपचिपा भाग बाहर की ओर होना चाहिए. इसके बाद जाले को हटाने के लिए छत पर रोल करें. टेप गंदा हो जाने के बाद इसे बदल दें और फिर दूसरी तरफ सफाई करें.

घर पर बनाएं क्लीनिंग स्प्रे

काफी मेहनत के बाद भी मकड़ी के जाले अच्छे से साफ नहीं होते हैं या फिर कहीं-कहीं चिपक जाते हैं. ऐसे में उनसे छुटकारा पाने के लिए घर पर बने स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नारियल तेल में सफेद सिरका मिलाएं और स्प्रे बोतल में भर लें. अब इसे मकड़ी के जालों पर स्प्रे करें. इससे मकड़ी के जाले के महीन और चिपचिपे तार भी टूट जाते हैं और उन्हें क्लीन करना काफी आसान हो जाता है. इसके बाद वैक्यूम क्लीनर से इन्हें साफ कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news