Diwali 2022: दिवाली बाद हो सकता है इन खतरनाक बीमारियों का हमला, वक्त रहते हो जाएं सावधान
Advertisement

Diwali 2022: दिवाली बाद हो सकता है इन खतरनाक बीमारियों का हमला, वक्त रहते हो जाएं सावधान

देशभर के लोग दिवाली की तैयारियों में लग चुके हैं. बाजारों में दिवाली की धूम देखी जा सकती है. तमाम तरह के सामानों की मांग बाजारों में बढ़ चुकी है. इन दिनों बाजारों में एक अलग ही रौनक है लेकिन दिवाली के बाद सबसे ज्यादा खतरा देश में पॉल्यूशन बढ़ने का होता है.

फाइल फोटो

Happy Diwali 2022: देशभर के लोग दिवाली की तैयारियों में लग चुके हैं. बाजारों में दिवाली की धूम देखी जा सकती है. तमाम तरह के सामानों की मांग बाजारों में बढ़ चुकी है. इन दिनों बाजारों में एक अलग ही रौनक है लेकिन दिवाली के बाद सबसे ज्यादा खतरा देश में पॉल्यूशन बढ़ने का होता है. बदलते मौसम, पराली जलाने और पटाखे फोड़ने के बाद हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर पहुंच जाती है. आपको बता दें कि इस बार केंद्र और राज्य सरकार बढ़ते प्रदूषण को लेकर कुछ ज्यादा ही सख्त है. दिल्ली सरकार ने जहां 1 जनवरी 2023 तक हर तरह के पटाखों के बेचने, इस्तेमाल करने और बनाने पर रोक लगा दी है. वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने NCR में पटाखे फोड़ने पर रोक लगा रखी है. दिवाली के बाद अक्सर देखा जाता है कि कई जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. जिनसे आपको सावधान रहने की जरूरत है.

इन बीमारियों से रहें सावधान

1. हम सभी जानते हैं कि दिवाली के बाद कई जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इस दौरान ज्यादातर शहरों की हवा में प्रदूषण स्तर खतरनाक लेवल पर पहुंच चुका होता है. ये लोगों को इतना बीमार कर देता है कि उन्हें लंबे समय तक दवाओं के भरोसे रहना पड़ता है.

2. हवा की खतरनाक गुणवत्ता स्तर के चलते लोगों को COPD बीमारियां अपने कब्जे में ले लेती हैं. इसकी वजह आपको सूखी खांसी, सांस लेने में परेशानी और गले में इंफेक्शन हो जाता है.

3. पटाखों से निकला प्रदूषण अस्थमा के मरीजों की जान ले सकता है. इसके साथ ये सांस की दिक्कत से परेशान लोगों को अस्पताल पहुंचा सकता है.

4. पटाखों के धुएं से लोगों को फेफड़ों का इंफेक्शन हो सकता है क्योंकि पटाखों से निकलने वाले धुएं से ब्रोंकाइटिस में समस्या पैदा होती है.  

5. दिवाली के दौरान लोगों का खाने पर कंट्रोल नहीं होता है. इस समय ज्यादा तली-भूनी चीजें खाने से पेट से जुड़ी कई दिक्कतें आपको मुश्किल में डाल सकती है. पाचन ठीक न होने से मोटापा बढ़ने लगता है.

6. दिवाली के बाद लोगों शुगर और हाई बीपी की समस्या देखने को ज्यादा मिलती है. पटाखों की तेज आवाज से हाई बीपी वालों और दिल की बीमारी से जूझ रहे लोगों को खतरा होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news