Diwali 2022: दिवाली पर किचन की सफाई करते समय न करें ये गलतियां, पड़ सकता है पछताना
Advertisement
trendingNow11394927

Diwali 2022: दिवाली पर किचन की सफाई करते समय न करें ये गलतियां, पड़ सकता है पछताना

Diwali Kitchen Cleaning: दिवाली की सफाई किसी टास्क से कम नहीं है. घर की सफाई में सबसे पहली सफाई किचन की होनी चाहिए.वहीं किचन की सफाई करने के दौरान कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए.

Diwali 2022: दिवाली पर किचन की सफाई करते समय न करें ये गलतियां, पड़ सकता है पछताना

Diwali Kitchen Cleaning Mistakes: त्यौहारों का समय चल रहा है.वहीं कुछ दिनों दिवाली आने वाली है.वहीं दिवाली की सफाई किसी टास्क से कम नहीं है.  ऐसे में लोगों ने घरों की सफाई शुरू कर दी है.घर की सफाई में सबसे पहली सफाई किचन की होनी चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि घर का ज्यादातर सामान किचन (Kitchen) में रखा होता है.वहीं किचन की सफाई करने के दौरान कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किचन की सफाई के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
दिवाली पर किचन की सफाई करते समय न करें ये गलतियां-
खाने को ठीक से कवर करके न रखना-
अगर आप किचन की सफाई कर रहे हैं तो यह बात का ध्यान जरूर रखें.जी हां अगर आप चाहते हैं कि आपका खाना हेल्दी रहे तो खाने को कुछ देर के लिए किसी और कमरे में रख दें जहां धूल-मिट्टी न पहुंच पाए. या फिर आप खाने को फ्रिज में भी रख सकते हैं. ऐसा करने से धूल-मिट्टी खाने के अंदर नहीं जाएगी. 
एयरटाइट कंटेनर न रखना-
अगर आप दिवाली पर किचन की सफाई करने की सोच रहे हैं तो  आपके किचन में एयरटाइट कंटेनर (airtight container) होना बहुत जरूरी है. इसमें आप उस सामान को रख सकते हैं जिसे आप फ्रिज में नहीं रख सकते हैं, जैसे- स्नैक्स,दाल,ड्राय फ्रूट्स,बिस्किट को आप एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं.
बर्तनों को किचन में ही रखना-
सफाई के समय बर्तनों को प्लास्टिक की पॉलीथीन में पैक करके किसी और रूम में रख दें . ऐसा करने से बर्तनों पर मिट्टी नहीं बैठती है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो बर्तनों पर धूल-मिट्टी जमा हो सकती है.
बार-बार एक ही कपड़े का इस्तेमाल करना-
किचन की सफाई करने के लिए हमेशा साफ कपड़ों का इस्तेमाल करें. अगर आप गंदे कपड़े से ही बार-बार किचन साफ करेंगे तो इससे किचन साफ होने की वजह गंदा हो जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news