Winter Food: सर्दियों में डायबिटीज के मरीज रोज खाएं ये फूड्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
Advertisement
trendingNow11950422

Winter Food: सर्दियों में डायबिटीज के मरीज रोज खाएं ये फूड्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

 Winter Food: डायबिटीज एक ऐसी दिक्कत है जिसकी समस्या आज के समय में ज्यादातर लोग परेशान हैं. ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज के मलीज है तो आपको कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए.

Winter Food: सर्दियों में डायबिटीज के मरीज रोज खाएं ये फूड्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Superfood For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी दिक्कत है जिसकी समस्या आज के समय में ज्यादातर लोग परेशान हैं. वहीं ये सभी जानते हैं कि यह बीमारी लाइलाज है.हालांकि अगर आप खान-पान की आदतों पर ध्यान दें तो उसे कंट्रोल किया जा सकता है.बता दें सर्दी के मौसम में तापमान में गिरावट के साथ ही मेटाबोलिज्म भी स्लो होने लगता है. ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज के मलीज है तो आपको कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए.

डायबिटीज के मरीज सर्दियों में डाइट में शामिल करें ये चीजें-
बाजरा-

सर्दियों के मौसम में बाजरे से बनी चीजों को डाइट में शामिल करें. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो आपके लिए फायदेमंद होता है. इसको डाइट में शामिल करने के लिए आप बाजरे से रोटी, लड्डू और खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं. बता दें अगर डायबिटीज के मरीज इसका रोजाना सेवन करते हैं तो आपको प्रोटीन भरपूर मात्रा मिलेगा.
दालचीनी-
दालचीनी ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करती है. इसलिए अगर आपको शुगर की बीमारी है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा दिल से जुड़ी बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है.आप चाहे इसे चाय में शामिल कर सकते हैं.
आंवला-
आंवला डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह क्रोमियम से भरपूर होता है. वहीं आंवला में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है जो डायबिटीज वाले लोगों को फायदा पहुंचाते हैं. इसलिए आप रोजाना रूटीन में एक आंवला खा सकते हैं.
गाजर-
गाजर आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. वहीं अगर आप डाबिटीज के मरीज हैं तो आप गाजर का रोजाना सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन करने के लिए आप इसका जूस पी सकते हैं या फिर इसे सलाद में शामिल कर सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news