Diabetes Symptoms: सुबह नींद से जागते ही जब शरीर देने लगे ऐसे इशारे, कहीं ये शुगर बढ़ने का साइन तो नहीं?
Advertisement
trendingNow11968763

Diabetes Symptoms: सुबह नींद से जागते ही जब शरीर देने लगे ऐसे इशारे, कहीं ये शुगर बढ़ने का साइन तो नहीं?

Diabetes Sign: डायबिटीज एक जटिल बीमारी है, जो लोग इसके शिकार हैं उन्हें हर हाल में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहिए, साथ ही इसके इशारों को भी पहचानना जरूरी है. 

Diabetes Symptoms: सुबह नींद से जागते ही जब शरीर देने लगे ऐसे इशारे, कहीं ये शुगर बढ़ने का साइन तो नहीं?

Diabetes Warning Sign In The Morning: भारत में शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा जिसके परिवार या खानदान में किसी को डायबिटीज की बीमारी न हो. ये एक आम समस्या बन चुकी है, इंसान के लिए ये किसी साइलेंट किलर से कम नहीं है. मधुमेह होने के बाद अगर सेहत का ख्याल न रखा गया तो शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है. भले ही काफी लोगों को ये बीमारी जेनेटिक कारणों से हो सकती है, लेकिन आमतौर पर खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड इसके पीछे जिम्मेदार है. अगर सुबह के वक्त आपके शरीर में कुछ लक्षण नजर आने लगे तो समझ जाएं की ब्लड शुगर लेवल बढ़ चुका है.

सुबह नजर आने वाले डायबिटीज को लक्षण

1. जी मिचलाना
जब ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है तो सुबह जागने के बाद मरीज को जी मिचलाने की शिकायत होने लगती है. ये डायबिटीज होने का एक बड़ा इशारा है. अगर नियमित तौर पर उल्टी का अहसास होने लगे तो ग्लूकोज टेस्ट जरूर करा लें.

2. आंखों से धुंधला नजर आना
कई लोगों को नींद से जागने के बाद आंखों से धुंधला नजर आने लगे तो ये ब्लड शुगर लेवल की वॉर्निंग साइन हो सकती है. दरअसल डायबिटीज की वजह आंखों का लेंस बड़ा होने लगता है, ऐसे में लो विजन की शिकायत होना आम बात है. अगर आप शरीर में ग्लूकोज लेवल को कम कर देंगे तो नजरें फिर से ठीक हो सकती हैं.

3. मुंह सूखना
डायबिटीज के मरीज को अक्सर सुबह उठने के बाद ये महसूस होता है कि उनका मुंह सूखने लगा है. अगर आपको मॉर्निंग टाइम में हद से ज्यादा प्यास की शिद्दत महसूस होने लगे तो तो तुरंत ब्लड शुगर लेवल की जांच करा लें, ये खतरनाक संकेत हो सकता है.

इन इशारों पर भी करें गौर
इन तीन लक्षणों के अलावा डायबिटीज के मरीजों को कुछ और भी इशारे मिल सकते हैं, जिन्हें नजरअंदाज करना एक बड़ी भूल साबित हो सकती है. जैसे थकान बढ़ना, हाथों और पैरों का सुन्न होना और बेहोशी आना शामिल है. अगर इन इशारों को पहचान लेंगे तो कई खतरों से बच जाएंगे.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news