Diabetes से पीड़ित महिलाएं इस तरह खोलें Karwa Chauth का व्रत, नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level
Advertisement

Diabetes से पीड़ित महिलाएं इस तरह खोलें Karwa Chauth का व्रत, नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level

Diet On Karwa Chauth: करवा चौथ के दिन व्रत खोलते वक्त उन महिलाओं को खास ख्याल रखना होगा जो डायबिटीज की मरीज हैं, वरना ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. 

Diabetes से पीड़ित महिलाएं इस तरह खोलें Karwa Chauth का व्रत, नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level

Karwa Chauth Fasting Diet: करवा चौथ हर शादीशुदा महिलाओं के लिए एक बेहद पावन पर्व है, हलांकि कुंवारी लड़कियां भी अच्छे वर की चाहत में ये व्रत रखती है. इस दौरान उन्हें चांद निकलने तक कुछ भी खाना पीना नहीं होता है, साथ ही शाम के वक्त पूजा की जाती है, व्रत भी खोला जाता है. एक सेहतमंद महिलाओं के लिए एक दिन का व्रत इतना मुश्किल नहीं होता, लेकिन जो सुहागन को डायबिटीज की बीमारी है उनके लिए ऐसा करना थोड़ा कठिन जरूर है, क्योंकि उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

डायबिटीज में व्रत रखते वक्त सावधानी जरूरी
हालांकि इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) के अपने फायदे होते हैं, लेकिन मधुमेह के मरीजों के लिए ऐसे में मुश्किल खड़ी हो खड़ी हो सकती है, क्यों व्रत खोलने के वक्त अगर जरा सी भी लापरवाही बरती गई को ब्लड शुगर स्पाइक कर सकता है. अगर फिर भी महिलाओं डायबिटीज होने के बावजूद व्रत रखना चाहती हैं तो इसके लिए उन्हें कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे, ताकि उनकी सेहत पर किसी भी तरह का बुरा असर न हो.

करवा चौथ के दिन व्रत रखने वाली महिलाएं के लिए सुबह से लेकर चांद नजर आने तक कुछ भी खाने पीने की मनाही होती है, चूंकि ऐसे में काफी देर तक भूखा रहना पड़ता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अछा नहीं है. व्रत खोले वक्त भूख की शिद्दत काफी ज्यादा होती है, जिसकी वजह से लोग ज्यादा फूड खाने लगते हैं, ऐसे में शुगर लेव अचानक से बढ़ सकता है. व्रत रखने की वजह से सुहागन महिलाओं में हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा भी बढ़ सकता है. बॉडी में पानी की कमी के कारण हाइपोटेंशन यानी लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है.

​व्रत खोलते वक्त क्या खाएं?
डायबिटीज के मरीजों के लिए व्रत खोलते वक्त खाने पीने का ध्यान रखना बेहद जरूरी, कोशिश करें कि इस समय वही चीजें खाएं जो लाइट हों, हल्का भोजन सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है. शुगर पशेंट ट्रांस फैट युक्त डाइट लेनी चाहिए. खासकर उन चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा हो, जैसे दाल. इसके अलावा आप होल ग्रेन फूड, हरी सब्जियां और दूध का सेवन कर सकती है. ऑयली फूड से जितना परहेज करें उतना ही अच्छा होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news