गर्मी से कैसे रखें त्वचा का ध्यान? त्वचा विशेषज्ञ ने बताए तेज धूप और गर्म हवा से स्किन को बचाने का तरीका
Advertisement
trendingNow12288619

गर्मी से कैसे रखें त्वचा का ध्यान? त्वचा विशेषज्ञ ने बताए तेज धूप और गर्म हवा से स्किन को बचाने का तरीका

Skin Care Tips In Summer: गर्मी में त्वचा की देखभाल बहुत ही जरूरी है. जरा भी अनदेखी से स्किन जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. 

गर्मी से कैसे रखें त्वचा का ध्यान? त्वचा विशेषज्ञ ने बताए तेज धूप और गर्म हवा से स्किन को बचाने का तरीका

गर्म हवा, तेज धूप से निकलने और बॉडी से निकलने वाला अत्यधिक पसीना त्वचा की समस्याओं के लिए एकदम सही माहौल बनाते हैं. सूर्य की तेज किरणों के कारण त्वचा के काले होने से लेकर स्किन कैंसर तक होने का खतरा होता है. 

इसलिए स्किन को सही तरह से प्रोटेक्ट करना बहुत ही जरूरी होता है. गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करें? इसके लिए डॉ. राधिका रहेजा, त्वचा विशेषज्ञ और हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन, रेडिकल स्किन एंड हेयर क्लिनिक, फरीदाबाद ने कुछ बुनियादी टिप्स शेयर किए हैं, जिसे आप यहां जान सकते हैं-

ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें

पसीना बॉडी को कूल रखने का एक नेचुरल प्रोसेस है. लेकिन इसका एक नुकसान भी है, पसीना निकलने के कारण रोम छिद्र खुल जाते हैं जिससे गर्मी और प्रदूषण आसानी से बॉडी में घुस जाती है और मुंहासों को जन्म देती है. ऐसे में इसे रोकने के लिए एक्सपर्ट दिन भर में ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं.  

स्विमिंग पुल में नहाने के बाद जरूर लें शावर

स्विमिंग पुल की पानी में मौजूद क्लोरीन त्वचा को ड्राई और सेंसिटिव बना देता है.  ऐसे में इससे बचने के लिए, स्विमिंग के बाद गुनगुने पानी से जरूर स्नान करें. और बिना खुशबू वाले मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें.

ढीले कपड़े पहनें

जब पसीना त्वचा के नीचे फंस जाता है तो इससे छोटे लाल या सफेद पिंपल्स दिखाई देते हैं. इससे बचने के लिए हल्के रंग के, ढीले-ढाले सूती कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा को सांस लेने दें. 

इसे भी पढ़ें- कोलेजन की कमी से ढीली हो जाती है त्वचा, इन 5 नेचुरल चीजों से बूस्ट रखें collagen Level

10-4 बजे तक कम से कम धूप में रहें

सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच सबसे ज्यादा धूप होती है. इस समय कम से कम से कम घर से बाहर निकलें धूप सबसे तेज होती है. 

हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेट रहने के लिए दिन में 4-5 लीटर पानी पीना जरूरी है. इसके साथ ही डाइट में मौसमी फल- सब्जियों को शामिल करें. 

सनस्क्रीन लगाएं

सूरज की किरणें त्वचा पर पड़ने वाले भूरे-काले धब्बों या मेलाज्मा का कारण बन सकती हैं. ऐसे में बादलों वाले दिनों में भी, SPF 30 या उससे अधिक वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और इसे हर 4 घंटे में दोबारा लगाएं.

Trending news