Cinnamon In Winter: दालचीनी को इस तरह लगाएंगे तो चमक जाएगी स्किन, सर्दी में मिलते हैं इसके कई फायदे
Advertisement
trendingNow11440628

Cinnamon In Winter: दालचीनी को इस तरह लगाएंगे तो चमक जाएगी स्किन, सर्दी में मिलते हैं इसके कई फायदे

Dalchini Benefits: दालचीनी में कई एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं. अगर आप खास तरीके से इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपका चेहरा चमक उठेगा. 

Cinnamon In Winter: दालचीनी को इस तरह लगाएंगे तो चमक जाएगी स्किन, सर्दी में मिलते हैं इसके कई फायदे

Cinnamon Health Benefits: हमारे किचन में कई ऐसे मसाले रखे होते हैं, जिसमें औषधीय गुण छुपे हैं. अगर इनका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इससे कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. दालचीनी किचन में रोजाना यूज होने वाली चीज है. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए दालचीनी का यूज किया जाता है. इसके अलावा ये स्किन के लिए भी कई तरीके से फायदेमंद रहता है क्‍योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लामेंट्री गुण होते हैं. दालचीनी का यूज सर्दी में ज्‍यादा किया जाता है. अगर सही मात्रा में दालचीनी के पाउडर का यूज किया जाए तो इससे आपक चेहरा बहुत आसानी से ग्‍लो हो सकता है.  

फायदे जान लीजिए 

दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के तौर पर खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिया किया जाता है, लेकिन ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर दालचीनी का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के तौर पर करें तो आप, अपने चेहरे को ग्‍लो कर सकते हैं. इसके यूज से आपकी स्किन ग्लो और शाइन करने लगेगी. 

कैसे बनाएं इसका पेस्‍ट 

आधा चम्मच शहद लें और इसमें दो चम्मच दालचीनी पाउडर ले लें. इसे पूरी तरह से मिक्स करें, फिर चेहरे को धो लें. अब शहद और दालचीनी के पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से लगा लें. 

इन चीजों का करें इस्तेमाल

अगर आपके पास शहद नहीं है तो आप नारियल का तेल या ऐलोवेरा जेल को इस्‍तेमाल कर सकते हैं. ध्यान रखें कि नारियल तेल की मात्रा आधा चम्मच से ज्‍यादा न हो और दालचीनी एक चौथाई चम्मच लें.

दालचीनी में रहते हैं पोषक तत्व

दालीचीनी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसे चेहरे पर लगाने से फेस पर इंस्टेंट ग्लो आ जाता है क्‍योंकि ये चेहरे की डेड सेल्स को हटाकर त्‍वचा को ग्‍लो करने में मदद करता है. इससे स्किन फ्रेश हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news