Coriander Water: सिर्फ सब्जी में ही नहीं इस तरह भी यूज होती है धनिया, क्या आपने किया?
Advertisement
trendingNow11842262

Coriander Water: सिर्फ सब्जी में ही नहीं इस तरह भी यूज होती है धनिया, क्या आपने किया?

How To Use Coriander: मसालों में धनिया का उपयोग सबसे ज्यादा और जरूर किया जाता है. क्योंकि इसे मिलाए बिना सब्जी में वो स्वाद नहीं आता है. लेकिन धनिया को सब्जी में इस्तेमाल करने के अलावा इसका पानी पीने से भी सेहत को बहुत फायदेमंद होते हैं. आइये जानें...

 

Coriander Water: सिर्फ सब्जी में ही नहीं इस तरह भी यूज होती है धनिया, क्या आपने किया?

Coriander Water Benefits For Health: भारतीय किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनके सेवन से सेहत को बहुत से फायदे मिलते हैं. मसालों में धनिया एक ऐसी चीज है जिसका सब्जी बनाने के लिए जरूर इस्तेमाल किया जाता है. आपके बता दें, धनिया को मसालों में यूज करने से पकवान का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. ऐसे में धनिया को कभी खड़े मसाले के तौर पर तो कई बार पीसकर इस्तेमाल किया जाता है.  

दरअसल, धनिया खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है. यह पोषक तत्वों का भंडार होती है. धनिया में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जिससे कई बीमारियों में आराम मिलता है. जैसे ब्लड शुगर घटाने के लिए आप धनिया का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही धनिया अच्छे डाइजेशन को भी बेहतर बनाती है.

आपको बता दें, धनिया के बीजों में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन-के जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए धनिया के सेवन से स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां दूर होती हैं. लेकिन आज हम जानेंगे कि धनिया का पानी किस तरह से सेहत को लाभ पहुंचाता है. धनिया का पानी आप सुबह खाली पेट पी सकते हैं. आइये जानें इसके फायदे...

1. मजबूत इम्यून सिस्टम
अगर आप रोजाना धनिया का पानी पीते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. दरअसल, धनिया में क्वेरसेटिन और टोकोफेरोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. जो शरीर को नुकसान होने पर लड़ते हैं. साथ ही इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है. 

2. ब्लड शुगर कंट्रोल 
डायबिटीज के मरीजों को इस बात का खास ध्यान रखना होता है कि उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. इसके लिए आप हर रोज सुबह खाली पेट धनिया के पानी पी सकते हैं. इससे आपके रक्त शर्करा के स्तर में कमा आएगी और वह नॉर्मल रहेगा. आपको बता दें, धनिया की पत्तियां सक्रिय एंजाइमों से पूर्ण होती हैं. इससे खून से शर्करा को हटाकर ग्लूकोज का स्तर प्रबंधित होता है. 

3. डिटॉक्सीफाई 
धनिया का पानी आप किसी भी मौसम में पी सकते हैं. क्योंकि यह एक बेहतरीन डिटॉक्सीफाइंग ड्रिंक है. इसे पीन से शरीर को ठंडक मिलती है. साथ ही इससे किडनी डिटॉक्सीफाई होती है और शरीर से गंदगी बाहर निकल जाती है. 

ऐसे बनाएं धनिया का पानी-
पीने के लिए धनिया का पानी बनाना है तो आपको एक पैन में 2 से 3 कप पानी लेना होगा. फिर इसमें एक चम्मच धनिया का बीज मिलाएं. इसे अच्छी तरह से उबाल लें. इशके बाद पानी को छान लें. फिर गुनगुना होने के बाद इसे पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news