Weight Loss Drinks: मक्खन की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी, घर में बनाकर पिएं इस हरे पत्ते की ड्रिंक
Advertisement
trendingNow11223890

Weight Loss Drinks: मक्खन की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी, घर में बनाकर पिएं इस हरे पत्ते की ड्रिंक

How To Burn Belly Fat: पेट और कमर की चर्बी घटाना किसी के लिए आसान नहीं होता, लेकिन अगर आप अपने किचन में रखी एक खास चीज का सेवन करेंगे तो काफी फायदा होगा. 

Weight Loss Drinks: मक्खन की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी, घर में बनाकर पिएं इस हरे पत्ते की ड्रिंक

Coriander Water For Weight Loss: अगर आप अपना बढ़ता हुआ वजन कम करना चाहते हैं और डाइट कंट्रोल करने का मूड नहीं है तो मनचाहा रिजल्ट भी हासिल नहीं. पेट की चर्बी घटाने में जितना रोल हेवी वर्कआउट का होता है उतना ही असर फूड हैबिट्स से भी पड़ता है. इसलिए वेट लूट करने के लिए आप एक खास तरह की ड्रिंक पी सकते हैं, जो वजन घटाने में काफी असरदार मानी जाती है.

धनिया पत्ती से घटेगी पेट की चर्बी

हम बात कर रहे हैं धनिया पत्ती की, जिसके जरिए लजीज डिशेज को गर्निश किया जाता है और साथ ही इससे फूड का टेस्ट भी बढ़ जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरा धनिया बढ़ता हुआ वजन कम करने में भी मदद करता है.

ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स मोटापे के शिकार लोगों को धनिया खाने की सलाह देते हैं क्योंकि एक ऐसा हर्ब है जिससे मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और साथ में डाइजेशन बेहतर हो जाता है. इसका असर ये होता कि बॉडी का एक्स्ट्रा फैट पिघलने लगता है.

यह भी पढ़ें- Diabetes के मरीजों के लिए वरदान ये सुपरफूड, खाएंगे तो ब्लड शुगर लेवल की नहीं रहेगी फिक्र

धनिया ड्रिंक से घटाएं वजन

धनिया (Coriander) को फाइबर का रिच सोर्स बनाना जाता है. यही वजह है कि इससे वजन कम करने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र बेहतर होता है. अगर डाइजेशन सही तरीके से न हुआ तो पेट और कमर के आसपास चर्बी बढ़ जाएगी.

धनिया के पानी (Coriander Water) को तैयार करना बेहद आसान है. इसके लिए धनिया पत्ती को एक पानी से भरे बर्तन में रातभर भिगोने के लिए रख दें, फिर अगली सुबह उठें तो इस डिटॉक्स वॉटर को पी जाएं. इसके अलावा आप हरा धनिया पत्ती को पीसकर उसमें नींबू निचोड़कर भी पी सकते हैं. 

धनिया का दाना भी है फायदेमंद

अगर आप साबुत धनिया (Coriander Seeds) का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए सूखे धनिया के दानों को एक पानी के बर्तन में डालकर उबाल लें. इस पानी को रातभर के लिए छोड़ दें और फिर सुबह उठकर पी जाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news