Copper Vessel Water: बड़े-बुजुर्ग क्यों देते हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने की सलाह? जानिए इसके पीछे की साइंटिफिक वजह
Advertisement

Copper Vessel Water: बड़े-बुजुर्ग क्यों देते हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने की सलाह? जानिए इसके पीछे की साइंटिफिक वजह

Drinking Water in Copper Pot: आमतौर पर हम स्टील, शीशे या प्लास्टिक के ग्लास में पानी पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तांबे के बर्तन में पानी पीने का क्या फायदा हो सकता है.

Copper Vessel Water: बड़े-बुजुर्ग क्यों देते हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने की सलाह? जानिए इसके पीछे की साइंटिफिक वजह

Copper Vessel Water Benefits: हमारे घरों में दादी-नानी अक्सर तांबे के बर्तन में रखे पानी पीने की सलाह देती हैं, लेकिन हम इसे मामूली घरेलू नुस्खा समझ कर टाल देते हैं, लेकिन तांबे  के बर्तन में रखा पानी साइंटिफिक तौर से  काफी फायदेमंद है. तांबे में पानी में मौजूद कई बैक्टीरिया और दूषित पदार्थों को मारने की शक्ति होती है. इस पानी में तांबे के तत्व मिल जाते हैं जो पानी के साथ हमारे शरीर में जाकर कई हानिकारक पदार्थों को खत्म कर देते हैं, और साथ ही कई बीमारियों से भी हमारी हिफाजत करते हैं. आइए जानते हैं तांबे के बर्तन में रखे पानी पीने के जबरदस्त फायदे.

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे

1. जोड़ों के दर्द में आराम
तांबे (Copper) में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो दर्द को कम करने में कारगर हैं. यही वजह है कि रोजाना तांबे का पानी पीने से जोड़ो के दर्द से निजात मिल जाता है.

2. पेट का इंफेक्शन होगा दूर
तांबा (Copper) पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरियाज को मारता है और पेट को साफ करता है. तांबे के बर्तन का पानी पीने से अल्सर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. ये  किडनी और लिवर को साफ करते हुए सेहतमंद रखता है.

3. दिमाग की ताकत बढ़ाता है
तांबा दिमाग को तेज बनाता है, कई जानकार मानते हैं कि ये न्यूरॉन्स को एक्टिव कर देता है जिससे हमारा दिमाग स्पीड से काम करने लगता है. इसको रोज पीने से याददाश्त बेहतर हो जाती है. 
 

fallback

4. वजन कम करने में कारगर
तांबे का पानी पाचन (Digestion) की शक्ति बेहतर बनाता है, इससे बॉडी का एक्स्ट्रा फैट (Extra Fat) कम हो जाता है. नियमित उपयोग से वजन तेजी से कम (Weight Loss) हो जाता है.

5. स्किन का बढ़ता है ग्लो 
खूबसूरती निखारने के लिए हम तरह-तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये चाजें कुछ समय के लिए तो फायदेमंद होती हैं फिर बाद में स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं. तांबे में एंटी आॉक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो सेल्स के भीतर जाकर चेहरे को निखारता है. फेस पर मौजूद रिंकल्स को खत्म कर देता है इससे स्किन ग्लोइंग और जवां नजर आती हैं. यानी तांबे का पानी पीने से बिना केमिकल इस्तेमाल किए  निखार आ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news