Cholesterol Control Vegetables: बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर लेती हैं ये 4 सब्जियां, खून में फैट बनना भी हो जाता कम
topStories1hindi1386350

Cholesterol Control Vegetables: बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर लेती हैं ये 4 सब्जियां, खून में फैट बनना भी हो जाता कम

Cholesterol Control Tips: क्या आप शरीर मे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से परेशान हैं. अगर ऐसा है तो आप कुछ सब्जियों का सेवन करके इस परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाली वे 4 सब्जियां कौन सी हैं. 

Cholesterol Control Vegetables: बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर लेती हैं ये 4 सब्जियां, खून में फैट बनना भी हो जाता कम

How to Reduce Bad Cholesterol: खराब लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी की वजह से आजकल लोगों में कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) बढ़ने की समस्या बढ़ती जा रही है. जब खून में फैट यानी वसा का लेवल बढ़ जाता है तो नसें संकरी होने लगती हैं, जिससे शरीर में खून का प्रवाह सही ढंग से नहीं हो पाता. ऐसे में इंसान को हार्ट अटैक का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. आज हम आपको 4 ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे, जिनको अगर आप बारी-बारी से रोज खाएं तो शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना रुक जाता है. आइए जानते हैं कि वे सब्जियां कौन सी हैं. 

कॉलेस्ट्रॉल करने वाली सब्जियां (Cholesterol Control Vegetables)

बीन्स से करें कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल 

हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को कंट्रोल करने में बीन्स वाली सब्जियों को बेहतर माना जाता है. इस सब्जी में हाई फाइबर, मिनरल्स, विटामिंस और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. चूंकि इसमें मौजूद फाइबर सॉल्युबल यानी घुलनशील होता है, इसलिए यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाकर बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को ऑटोमेटिकली कम कर देता है. 

सिरके के साथ खाएं प्याज और लहुसन 

कैंसर पर हुई एक स्टडी के मुताबिक लहसुन और प्याज को अगर सिरके में डालकर कच्चा खाया जाए तो इससे खून में जमी फैट तेजी से पिघलने लगती है. ऐसा करने से न केवल हाई कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) का लेवल कम करने में मदद मिलती है. साथ ही खून का प्रवाह भी दुरुस्त होता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी टल जाता है. 

भिंडी खाने से कोलेस्ट्रॉल में राहत 

बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की समस्या से निपटने के लिए भिंडी का सेवन भी बढ़िया रहता है. मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक इसमें मिनरल्स, विटामिंस और फाइबर भरपूर मा6ा में होता है. जिससे खून में फैट जम नहीं पाता और फाइबर के साथ विलनय करके बाहर निकल जाता है. 

हरी गोभी खाना होता है फायदेमंद 

डॉक्टरों का दावा है कि हाई कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की दिक्कत को दूर करने के लिए हरी गोभी यानी ब्रोकली खाना भी राहत देता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर और आंत की समस्या दूर होती है. इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और कोलेस्ट्रॉल का लेवल घट जाता है. हरी गोभी में कोई फैट भी नहीं होता.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news