Cholesterol Control Home Remedy: इन 2 घरेलू नुस्खों से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल, आप भी करें ट्राई
Advertisement
trendingNow11250097

Cholesterol Control Home Remedy: इन 2 घरेलू नुस्खों से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल, आप भी करें ट्राई

Cholesterol Control Home Remedy: कुछ घरेलू नुस्खों से भी बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. अब आप सोच रहे होंगे भला ऐसी कौन-सी चीजें हैं. तो आइए जानते हैं.

2 चीजों से कंट्रोल होगा कोलेस्ट्रॉल

Cholesterol Control Home Remedy: बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना किसी भी चुनौती से कम नहीं है. दरअसल, बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ जाता है. ऐसे में इससे निपटने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान देना होगा नहीं तो आगे चलकर छोटी से दिक्कत बड़ी परेशानी बन सकती है. तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-से 2 घरेलू नुस्खें है, जिससे आप आसानी से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. 

हल्दी से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल 

कम ही लोग जानते हैं कि हल्दी से भी बाडी से गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाला जा सकता है. दरअसल, बॉडी में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है. इसके लिए आप खाने में रोज हल्दी खाएं या फिर आप सोने से पहले रात में हल्दी वाल दूध पी सकते हैं. इससे आपको गजब के फायदे मिलेंगे. इसके अलावा सुबह भी आप आधी चम्मच हल्दी को गर्म पानी के साथ पी सकते हैं.

लहसुन से भी मिलेगा अच्छा परिणाम

क्या आप जानते हैं कि लहसुन में एलिसिन होता है. इसके बारे में बात करें तो यह एक सल्फ युक्त यौगिक होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है. आप चाहें तो लहसुन की कुछ कलियां सुबह और रात को चबा सकते हैं. इससे आपको फायदा मिलेगा. अगर आप ऐसे नहीं कर पा रहे हैं तो अपनी सब्जी में इसका सेवन जरूर करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news