Health Tips: शुगर पेशेंट्स के लिए वरदान हैं ये सब्जियां, नहीं खर्च करने पड़ेंगे ज्यादा पैसे!
Advertisement

Health Tips: शुगर पेशेंट्स के लिए वरदान हैं ये सब्जियां, नहीं खर्च करने पड़ेंगे ज्यादा पैसे!

Low Price Vegetables For Diabetes Patients: आज के समय में डायबिटीज एक आम बीमारी हो चुकी है. इसे कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर्स डाइट में विशेष बदलाव करने की सलाह देते हैं. ऐसे में यहां जानिए कि कौन सी सब्जियां इस बीमारी में फायदेमंद हो सकती हैं. 

 

Health Tips: शुगर पेशेंट्स के लिए वरदान हैं ये सब्जियां, नहीं खर्च करने पड़ेंगे ज्यादा पैसे!

Diabetes Patients Diet: शुगर यानी डायबिटीज की बीमारी कुछ समय से दुनियाभर में तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही है फैल रही है. युवा भी आसानी से इसके चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह यही रहती है कि अपनी लाइफस्टाइल में विशेष बदलाव लाकर इस बीमारी को काफी हद तक कंट्रोल में किया जा सकता है. क्योंकि डायबिटीज को जड़ से खत्म कर पाना नामुमकिन है. हालांकि कई बार लोग शुगर की चपेट में इसलिए भी आ जाते हैं, क्योंकि उनका मानसिक तनाव बढ़ने लगता है. 

डायबिटीज के मरीजों की डाइट थोड़ी अलग होती है. पेशेंट्स को इस बात का ध्यान रखना पड़ता है कि कौन सी चीजों का सेवन करें और कौन सी नहीं. ज्यादातर शुगर पेशेंट्स को अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना पड़ता है. इस प्रकार उनके शरीर में जरूरी न्यूट्रिएंट्स पहुंचते हैं. ऐसे में कुछ सब्जियां डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान मानी गई हैं. इन सब्जियों को खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के नाम बताएंगे जिन्हें डायबिटीज पेशेंट्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये सब्जियां दाम में भी काफी सस्ती होती हैं. इसलिए आपकी जेब का खर्च भी हर रोज ज्यादा नहीं होगा. तो आइये जानते हैं सब्जियों के नाम....

1. भिंडी
भिंडी डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है. दरअसल, भिंडी खाने से ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है. इसके साथ ही भिंडी में जो फाइबर पाया जाता है वो आंत में जाकर शुगर के अब्जॉर्बशन को धीमा करता है. वहीं भिंडी ऑफ सीजन को छोड़कर महंगी सब्जी नहीं है. इसे आप कम दाम में भी खरीद सकते हैं.  

2. टमाटर
टमाटर के बिना तो शायद ही कोई सब्जी बनती होगी. ज्यादातर दाल और सब्जियों में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है. इसी तरह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी टमाटर बहुत लाभदायक माना जाता है. दरअसल, टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. टमाटर विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स होता है. इशे खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. शुगर पेशेंट्स को टमाटर जरूर खाना चाहिए.

3. पालक
सभी तरह के साग में पालक सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. पौष्टिक होने के चलते डायबिटीज मरीजों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. एक स्टडी के अनुसार, पालक इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाने में मदद करता है. आप चाहें तो पालक का जूस भी बनाकर पी सकते हैं. डायबिटीज में इससे बहुत फायदा मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news