Brinjal Benefits: बैंगन में छिपे हैं सेहत के राज, फायदे जानेंगे तो कहेंगे, 'आज ही बनाओ सब्जी और भर्ता'
Advertisement
trendingNow12008560

Brinjal Benefits: बैंगन में छिपे हैं सेहत के राज, फायदे जानेंगे तो कहेंगे, 'आज ही बनाओ सब्जी और भर्ता'

Baingan Khane Ke Fayde: हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने कभी बैगन न खाया हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सब्जी हमारी सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. 

Brinjal Benefits: बैंगन में छिपे हैं सेहत के राज, फायदे जानेंगे तो कहेंगे, 'आज ही बनाओ सब्जी और भर्ता'

Benefits Of Brinjal: बैंगन एक बेहद कॉमन सब्जी है, लेकिन कुछ लोगों को इसका टेस्ट पसंद नहीं आता. हालांकि बैगन की सब्जी और इसका भर्ता पूरी दुनिया में खाया जाता है. ये हल्के हरे, बैंगनी और सफेद रंग का होता है. बैंगन में सेहत के कई राज छिपे होते हैं, यही वजह है कि इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. अगर आप इस शानदार सब्जी के फायदों के बारे में जान जाएंगे तो इसे खाने से कभी मना नहीं कर पाएंगे.

न्यूट्रिएंट्स से है भरपूर है बैंगन
बैंगन को न्यूट्रिएंट्स का पावर हाउस माना जाता है, इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है, साथ ये ही विटामिंस, फाइबर, मैग्नीशियम, नियासिन और मैग्नीशियम भरा होता है. जो लोग इसे नियमित तौर से खाते हैं, उनको काफी स्वास्थ्य लाभ होता है.

एंटीऑक्सीडेंट रिच है बैंगन
बैंगन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिससे हमारा शरीर फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बच जाता है और कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है

हार्ट अटैक से बचाव
बैंगन में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जिससे वजन और कोलेस्ट्रॉल को कम करने साथ ही दिल को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है, ऐसे में हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी जानलेवा बीमारियों पर लगाम लगाने में मदद मिलती है.

डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों को रेगुलर डाइट में बैंगन को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि ये फाइबर का रिच सोर्स है, जिससे डाइजेशन दुरुस्त हो जाता हैं. फाइबर की मौजूदगी के कारण शुगर का पाचन बेहतर और एब्जॉर्बशन स्लो हो जाता है. ऐसे में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में ज्यादा परेशानी पेश नहीं आती.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news