Fatty Liver: कभी नहीं होगी लीवर से जुड़ी समस्या, इन 3 चीजों का रोज करें सेवन
Advertisement

Fatty Liver: कभी नहीं होगी लीवर से जुड़ी समस्या, इन 3 चीजों का रोज करें सेवन

Remove Fatty Liver: हमारे शरीर में ऐसे कई मुख्य अंग है जिनके खराब हो जाने से हमें और भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लिवर उनमे से एक है. अगर आप भी इससे परेशान रहते हैं. तो इन आदतों को जरूर बदलें.

Fatty Liver: कभी नहीं होगी लीवर से जुड़ी समस्या, इन 3 चीजों का रोज करें सेवन

Diet Plan For Healthy Liver: लिवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है. जो खाये गए खाने के सभी स्त्रोतों को अन्य अंगों तक पहुंचने का काम करता है. ऐसे में अगर आप रोजाना शराब का सेवन करते हैं. या बाहर का खाना खाते हैं. तो आपके लिवर पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है. लिवर की ऊपरी सतह में फैट जमा हो जाने के कारण हमें और भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हमारे शरीर का विकास कई अंगों से मिलकर होता है. तो ऐसे में इन सबकी देखभाल करने की जिम्मेदारी भी हमारी ही होनी चाहिए, अगर आप भी अपने फैटी लिवर से परेशान हैं. तो आइए जानते हैं इस समस्या को कैसे दूर किया जा सकता है.   

बेरीज 
बेरीज दो तरह के होते हैं. क्रैन बेरी और ब्लू बेरी यह दोनों ही लिवर के लिए सबसे फायदेमंद माने जाते हैं. इसमें एंथोसायनिन मौजूद होता है. जो लिवर को किसी भी तरह से होने वाले नुकसान से बचाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके लिवर को सेहतमंद बनाता है और बेरीज आपके दिमागी विकास के लिए भी अच्छा माना जाता है.

लहसुन 
लहसुन एक तरह का मसाला है. जो सबके किचन में आसानी से मिल सकता है. लहसुन का सेवन करने से फैटी लिवर आसानी से कम किया जा सकता है. साथ ही इससे आपके एंजाइम लेवल में भी सुधार आता है. इसमें मौजूद एलिसिन कंपाउंड आपके पूरे शरीर को डेटॉक्स करने में मदद करता है. लहसुन में एंटीबॉयोटिक गुण भी होता है. जो लिवर को साफ और मजबूत बनाने का काम करता है. 

चुकंदर का जूस 
खून की कमी हो जाने के बाद लोग चुकंदर और अनार के जूस पीने की सलाह देते हैं. इनके और भी कई फायदे होते हैं. लिवर को स्वस्थ बनाने के लिए आपको रोजाना चुकंदर के जूस का सेवन करना चाहिए, चुकंदर के जूस में फास्फोरस, पोटैसियम और आयरन की मात्रा अधिक होती है. जिसके वजह से ये जूस हमारे लिवर को दिन भर काम करने के लिए ऊर्जावान बनाये रखने में मदद करता है और इसके रोजाना सेवन से लिवर से फैट भी उतरने लगता है.  

Trending news