Benefits Of Walking: इस जानलेवा स्थिति से बचा सकते हैं 500 एक्स्ट्रा कदम, जानिए क्या कहती है लेटेस्ट स्टडी
Advertisement

Benefits Of Walking: इस जानलेवा स्थिति से बचा सकते हैं 500 एक्स्ट्रा कदम, जानिए क्या कहती है लेटेस्ट स्टडी

Walking benefits: चलना एक सरल और किफायती गतिविधि है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करती है. चलना हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

Benefits Of Walking: इस जानलेवा स्थिति से बचा सकते हैं 500 एक्स्ट्रा कदम, जानिए क्या कहती है लेटेस्ट स्टडी

Walking benefits in hindi: चलना एक सरल और किफायती गतिविधि है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करती है. चलना हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. अब हाल में वैज्ञानिकों के बुजुर्गों पर किए एक अध्ययन के अनुसार, 70 वर्ष की आयु के लोगों के लिए अतिरिक्त 500 कदम चलना, उनमें हार्ट अटैक व स्ट्रोक की आशंका को 14 प्रतिशत तक कम कर देता है. इस अध्ययन में वैज्ञानिकों ने 78 साल की औसत आयु के करीब साढ़े 15 हजार से अधिक लोगों को शामिल किया, जिसमें बुजुर्गों में रोज पैदल चलने से सेहत पर होने वाले असर का विश्लेषण किया है. अध्ययन में कदमों की गिनती के लिए फिटनेस डिवाइस का इस्तेमाल किया गया.

वैज्ञानिकों के अनुसार, हर रोज 2000 से कम कदम चलने वालों की तुलना में 4500 कदम रोज चलने वालों में गंभीर रोगों का खतरा कम देखा गया. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन कॉन्फ्रेंस में पेश किए गए अध्ययन के अनुसार, अतिरिक्त 500 कदम चलने पर ही लोगों में 14 प्रतिशत हदय तंत्र से जुड़े रोगों में कमी देखने को मिली. अध्ययन के प्रमुख प्रोफेसर एरिन ई डूले के अनुसार, 'बढ़ती उम्र के साथ शारीरिक सक्रियता बनाए रखना जरूरी है, नियमित पैदल चलना अच्छा चुनाव हो सकता है. हमें यह जानकर हैरत हुई कि मात्र 500 कदम हर रोज अधिक चलना ही दिल की सेहत पर इतना बढ़ा असर डाल सकता है. धीरे-धीरे कदमों की संख्या बढ़ाई जा सकती है.'

रोजाना चलने के फायदे

वजन घटाने में मदद
चलना कैलोरी बर्न करने का एक अच्छा तरीका है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो रोजाना 30 मिनट तक चलने की कोशिश करें.

दिल की सेहत में सुधार
चलना हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. यह दिल की बीमारी, स्ट्रोक और अन्य दिल से जुड़ी समस्याओं के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

कैंसर का खतरा कम
चलने से कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज कंट्रोल
चलना टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

तनाव और चिंता कम
चलना तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है. यह मूड को बेहतर बनाने और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है.

मेमोरी और सीखने में सुधार
चलना मेमोरी और सीखने में सुधार करने में मदद कर सकता है. यह अल्जाइमर और अन्य मनोभ्रंश के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकता है.

Trending news