Skin Dryness: इस तेल की कुछ बूंदें मिलाकर नहाने से दूर होंगी स्किन की समस्‍याएं, डैंड्रफ होगा जड़ से खत्म
Advertisement

Skin Dryness: इस तेल की कुछ बूंदें मिलाकर नहाने से दूर होंगी स्किन की समस्‍याएं, डैंड्रफ होगा जड़ से खत्म

Dandruff Home Remedy: अगर ठंड में आपकी स्किन बहुत ज्याद ड्राई हो जाती है, या फिर  आप अगर डैंड्रफ से परेशान है तो पानी में इस तेल को मिलाकर नहाने से आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा. इस तेल को पानी में डालकर नहाने के कई और फायदे हैं.

फाइल फोटो

Neem Oil Benefits: सर्दियों में ठंडी हवाओं के कारण बहुत तरह की स्किन पॉब्लम्स होती हैं. त्वाचा की नमी को बरकरार रखने के लिए लोग कई तरह की महंगी क्रीम्स या फिर मॉइस्चराइजर यूज करते हैं. कुछ लोग चेहरे पर महंगे एशेंसियल ऑयल का इस्तेमाल करते हैं. ठंड में स्किन की केयर करने के लिए इतने पैसे खर्च कर पाना सब के लिए मुमकिन नहीं है. ऐसे में स्किन को सर्दियों में हेल्दी और मॉइस्चराइज रखने के लिए आप नीम का तेल यूज कर सकते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. पानी में नीम का तेल डालकर नहाने से संक्रमण का खतरा भी कम होता है. नीम का तेल मिलाकर नहाने से आपकी स्किन तो हेल्दी रहती ही है इसके अलावा भी इसके कई लाभ हैं. आइए उनके बारे में जानते हैं.

पिंपल्स से मिलता है छुटकारा
हल्के गुनगुने पानी में नीम का तेल मिलाकर नहाने से चेहरे से पिंपल्स, स्कार्स, ब्लैकहेड्स आदि से छुटकारा मिलने में मदद मिलती है. चूंकि नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं इसलिए वो स्किन को अंदर से साफ करता है और पोर्स को खोलन में मदद करता है.

डैंड्रफ करता है दूर
जिन लोगों को डैंड्रफ की समस्या है उन्हें तो पानी में नीम का तेल डालकर जरूर नहाना चाहिए. असल में गुनगुने पानी में नीम का तेल मिलाकर नहाने से बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है. नीम का तेल स्कैल्प को पोषण देता है जिसकी वजह से बाल जड़ से मजबूत और शाइनी बनते हैं.

नहीं आती है शरीर से बदबू 
चाहे सर्दी या फिर गर्मी कुछ लोगों को हर मौसम में पसीना आता है. सर्दियों में पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में नीम का तेल डालकर नहा सकते हैं. ऐसा करने से आप नैचुरली फ्रेश महसूस करेंगे और महंगे परफ्यूम खरीदने के खर्चे से भी बच जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news