Garlic Benefits: सर्दी में लहसुन का कमाल, इम्यूनिटी बूस्टर से लेकर जुकाम-खांसी का दुश्मन
Advertisement

Garlic Benefits: सर्दी में लहसुन का कमाल, इम्यूनिटी बूस्टर से लेकर जुकाम-खांसी का दुश्मन

सर्दी के मौसम में बीमारियों का सिलसिला भी शुरू हो जाता है, खासकर सर्दी-खांसी और जुकाम तो घर-घर मेहमान बन जाते हैं. ऐसे में हम हर वो उपाय ढूंढने लगते हैं, जो हमें स्वस्थ रख सकें.

Garlic Benefits: सर्दी में लहसुन का कमाल, इम्यूनिटी बूस्टर से लेकर जुकाम-खांसी का दुश्मन

सर्दी के मौसम में बीमारियों का सिलसिला भी शुरू हो जाता है, खासकर सर्दी-खांसी और जुकाम तो घर-घर मेहमान बन जाते हैं. ऐसे में हम हर वो उपाय ढूंढने लगते हैं, जो हमें स्वस्थ रख सकें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में ही एक ऐसा जादुई हथियार मौजूद है, जो सर्दियों में आपकी सेहत की रखवाली करता है? जी हां, हम बात कर रहे हैं लहसुन की.

लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने वाला मसाला नहीं, बल्कि औषधीय गुणों का खजाना भी है. सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे अनगिनत हैं, आइए जानते हैं इनमें से कुछ महत्वपूर्ण फायदे.

इम्यूनिटी बूस्टर
लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है. सर्दियों में जब वायरस और बैक्टीरिया का हमला ज्यादा होता है, तो लहसुन की ये खासियत शरीर को बचाने में मदद करती है.

सर्दी-खांसी और जुकाम से राहत
लहसुन में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सर्दी-खांसी और जुकाम के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. खांसी की दवाई के तौर पर भी लहसुन का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से किया जाता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल
लहसुन ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा ज्यादा होता है, ऐसे में लहसुन का सेवन इसे कंट्रोल रखने में मदद करता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे
लहसुन में मौजूद एलिसिन खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाता है. यह दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करता है, जो सर्दियों में बढ़ जाता है.

पाचन तंत्र ठीक रखे
लहसुन पाचन क्रिया को सुचारू बनाता है और पेट की समस्याओं जैसे गैस, एसिडिटी और कब्ज से राहत दिलाता है. सर्दियों में खान-पान में बदलाव के कारण पाचन संबंधी समस्याएं आम हो जाती हैं, ऐसे में लहसुन फायदेमंद साबित होता है.

लहसुन का सेवन कैसे करें?
लहसुन को कच्चा खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. आप इसे सब्जियों में डालकर, सूप में डालकर या चटनी बनाकर खा सकते हैं. रोजाना 2-3 कली लहसुन का सेवन करना पर्याप्त होता है. इसलिए, इस सर्दी में लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करें और बीमारियों से दूर रहें. याद रखें, स्वस्थ रहने के लिए महंगी दवाइयों की जरूरत नहीं, सिर्फ थोड़ा सा लहसुन काफी है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news