Belly Fat: अगर तोंद खूबसूरती में लगाती है बट्टा तो ना हों परेशान, आपके लिए हैं ये खास उपाय
Advertisement

Belly Fat: अगर तोंद खूबसूरती में लगाती है बट्टा तो ना हों परेशान, आपके लिए हैं ये खास उपाय

Belly Fat Reason:  अक्सर लोग कहते हैं कि क्या करें पेट की चर्बी जाती नहीं है. तोंद की वजह से तरह तरह की दिक्कतें सामने आती हैं. जानकारों का कहना है कि एक उम्र के बाद तोंद का आना सामान्य शारीरिक बदलाव है लेकिन आप उसे कम कर सकते हैं.

Belly Fat: अगर तोंद खूबसूरती में लगाती है बट्टा तो ना हों परेशान, आपके लिए हैं ये खास उपाय

 Belly fat kaise kare kam: हमारे पेट की मांसपेशियां शरीर में सबसे अधिक मेहनत करने वाली मांसपेशियों में से हैं. वे हमारे लगभग हर कदम में शामिल होती हैं, शरीर को स्थिर और संतुलित रखती हैं, हमारी रीढ़ की रक्षा करती हैं और यहां तक ​​​​कि यह सुनिश्चित करती हैं कि हमारे आंतरिक अंग वहीं रहें जहां उन्हें होना चाहिए. लेकिन कुछ स्वास्थ्य स्थितियाँ और यहां तक ​​कि आपके दैनिक जीवन के दौरान अनावश्यक रूप से मांसपेशियों को तनाव देने से पेट की मांसपेशियां असंतुलित हो सकती हैं.समय के साथ, यह ऑवरग्लास सिंड्रोम नामक स्थिति को जन्म दे सकता है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट की दीवार की संरचना में एक हानिकारक परिवर्तन होता है, जिसके कारण पेट के बीचों बीच एक सलवट सी बन सकती है. इतना ही नहीं, अगर इलाज न किया जाए तो यह परिवर्तन आंतरिक अंगों और शरीर के अन्य हिस्सों पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है. लैंकेस्टर यूनिवर्सिटी के  प्रोफेसर और क्लिनिकल एनाटॉमी लर्निंग सेंटर के निदेशक एडम टेलर ने इस विषय पर खास जानकारी दी है.

क्या है ऑवरग्लास सिंड्रोम

ऑवरग्लास सिंड्रोम के चार मुख्य कारण हैं. इन सभी के परिणामस्वरूप पेट की मांसपेशियों के कार्य में असंतुलन हो जाता है.पहला कुछ जन्मजात स्थितियों (जैसे कि गैस्ट्रोस्किसिस या ओम्फेसिल) के कारण होता है, जिसके कारण पेट की मांसपेशियां गलत तरीके से विकसित होती हैं, जिससे मांसपेशियों में असंतुलन होता है.ख़राब मुद्रा एक अन्य कारण है. इससे रीढ़ अपनी सामान्य, एस-आकार की वक्रता से दूर चली जाती है, जिसके परिणामस्वरूप पेट की मांसपेशियों के तनाव और कार्य में हानिकारक परिवर्तन होते हैं, जिससे असंतुलन होता है.पेट में दर्द (चाहे पेट, यकृत या पित्ताशय की समस्याओं से हो) किसी व्यक्ति को दर्द को कम करने या उससे बचने के लिए स्वेच्छा से या अनैच्छिक रूप से अपने पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ने का कारण बन सकता है.लेकिन ऑवरग्लास सिंड्रोम का एक और आश्चर्यजनक कारण शरीर को सुगढ़ आकार देने से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, जो एक बढ़ती हुई समस्या है. जो लोग अपने शरीर के आकार से खुश नहीं होते या जो सपाट पेट चाहते हैं वे इस लुक को पाने के लिए अपने पेट की मांसपेशियों पर दबाव डाल सकते हैं.

मांसपेशियों में असंतुलन

जब हम अपने पेट पर दबाव डालते हैं तो इससे हमारा रेक्टस एब्डोमिनिस (आमतौर पर हमारी ‘‘सिक्स-पैक’’ मांसपेशियां कहा जाता है) सिकुड़ जाता है. लेकिन चूंकि हम अपने निचले पेट में अधिक वसा ऊतक जमा करते हैं, इसलिए पेट के शीर्ष पर मांसपेशियां अधिक सक्रिय होती हैं.इससे लंबे समय तक पेट में एक मोड़ या सिकुड़न बन जाती है, जिससे नाभि ऊपर की ओर खिंच जाती है. कारण चाहे जो भी हो - चाहे स्वैच्छिक हो या अनैच्छिक - पेट को खींचने से पीठ के निचले हिस्से और गर्दन पर अधिक दबाव पड़ता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें मुख्य स्थिरता में बदलाव की भरपाई करनी होती है.पेट पर दबाव पड़ने से पेट के अंगों के रहने के लिए उपलब्ध जगह की मात्रा भी कम हो जाती है. पेट को टूथपेस्ट की ट्यूब की तरह समझें तो इसे बीच में दबाने से ऊपर और नीचे दबाव बनता है.शीर्ष पर दबाव डायाफ्राम (हवा को अंदर खींचने में शामिल प्रमुख मांसपेशी) को नीचे खींचने में असमर्थ बनाकर सांस लेने को प्रभावित करता है.

नीचे का दबाव पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों पर अधिक बल डालता है क्योंकि पेट को अंदर खींचने पर पेट की गुहा का आयतन कम हो जाता है. इसके साथ ही, रीढ़ और श्रोणि के जोड़ों पर दबाव बढ़ जाता है क्योंकि पेट की मांसपेशियां तनावग्रस्त होने पर प्रभाव को अवशोषित करने में कम सक्षम होती हैं. सांस लेने की क्षमता पर ऑवरग्लास सिंड्रोम के प्रभाव को देखने वाले सीमित शोध हैं, पेट की पट्टियों पर शोध (जहां मांसपेशियों की चोट से या सर्जरी के बाद ठीक होने के दौरान पूरे पेट या उसके केवल एक हिस्से को बांधा जाता है), 34 प्रतिशत की कमी दर्शाता है साँस छोड़ने वाली हवा की मात्रा में और कुल फेफड़ों की क्षमता में 27 प्रतिशत - 40 प्रतिशत की कमी होती है.

पेंट में खिंचाव से सांस पर असर

यह अनिश्चित है कि इससे सांस लेने की क्षमता में दीर्घकालिक परिवर्तन होता है या नहीं. लेकिन अल्पावधि में, इससे व्यायाम करना कठिन हो सकता है - और रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन कम होने के कारण आप थकान भी महसूस कर सकते हैं.पेट में खिंचाव होने से पेल्विक फ्लोर पर दबाव पड़ सकता है, जो मूत्राशय, गर्भाशय और मलाशय के कार्य को प्रभावित करेगा, जिससे संभावित रूप से मूत्र या मल का रिसाव हो सकता है, साथ ही गर्भाशय का फैलाव भी हो सकता है. जिन लोगों को पहले से ही पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन (जैसे मूत्र या मल असंयम) की समस्या है, उनके पेट में दबाव से उनकी हालत खराब हो सकती है.

सौभाग्य से, ऑवरग्लास सिंड्रोम प्रतिवर्ती है. सभी मुख्य मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायामों के माध्यम से मांसपेशियों के असंतुलन का इलाज करने में मदद मिलेगी. कुछ खास व्यायाम और योग या पिलेट्स जैसी गतिविधियां भी मांसपेशियों को आराम देने में फायदेमंद हो सकती हैं.ऑवरग्लास सिंड्रोम संभवतः एक ऐसी चीज़ है जो लंबी अवधि में विकसित होगी - पेट में लगातार कुछ हफ्तों तक दबाव पड़ते रहने से. इसलिए कभी-कभी पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ने से समस्या होने की संभावना नहीं होती है.

ऐसे भी कई तरीके हैं जिनसे आप इससे बच सकते हैं. यदि आपको अस्पष्ट या लंबे समय तक पेट में दर्द रहता है, तो चिकित्सा सलाह लेना उचित है - न केवल मांसपेशियों के असंतुलन को रोकने के लिए बल्कि दर्द के मूल कारण का इलाज करने के लिए भी है. यदि आप अपने शारीरिक गठन में सुधार करने के लिए अपने पेट को सिकोड़ते हैं, तो मांसपेशियों और पीठ को मजबूत करने वाले व्यायाम अच्छी मुद्रा बनाए रखने और पेट को समतल करने में मदद करने के लिए उपयोगी होंगे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news